22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBihar Weather: मिचौंग तूफान की तबाही से बदलेगा बिहार का मौसम, इन जिलों में बारिश को लेकर आयी बड़ी...

Bihar Weather: मिचौंग तूफान की तबाही से बदलेगा बिहार का मौसम, इन जिलों में बारिश को लेकर आयी बड़ी जानकारी..

Bihar Weather Report: मिचौंग तूफान का बिहार के मौसम पर भी असर दिखेगा. बिहार का मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विभाग ने बताया है कि किन जिलों में बारिश के आसार हैं. वहीं प्रदूषण की मार भी बिहार झेल रहा है. बेगूसराय देशभर में सबसे प्रदूषित शहर रहा.

Bihar Weather Report: मिचौंग तूफान (Michaung Cyclone) मंगलवार को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट पर टकराएगा. दोनों जगह बारिश ने तबाही मचायी है. तमिलनाडु में दो लोगों की मौत भी हो गयी. इस तूफान का बिहार पर क्या असर रहेगा. इसकी जानकारी मौसम विभाग की ओर से दी गयी है. बताया गया है कि तूफान बिहार को साइड इफैक्ट के रूप में प्रभावित करेगा. इसके फल स्वरूप बिहार के दक्षिणी-मध्य, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-प्रश्चिम क्षेत्र में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. बारिश की संभावना अधिकतम सात दिसंबर तक है. आइएमडी पटना ने तूफान को लेकर बिहार में किसी तरह का अलर्ट अभी जारी नहीं किया है.

बिहार में बेमौसम बारिश

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक विशेष रूप से रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नवादा, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा,लखीसराय, जमुई, बांका और मुंगेर आदि जिलों में एक-दो या कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं. मिचौंग के चलते बिहार में किसी सीधे प्रभाव के असार नहीं बताये जा रहे हैं. हालांकि बंगाल की खाड़ी में मची इस हलचल का अप्रत्यक्ष प्रभाव जरूर दिखाई देगा.

Also Read: Bihar Weather VIDEO: बिहार का मौसम अब बदलेगा, देखिए बारिश-ठंड-प्रदूषण व चक्रवात से जुड़ी ये रिपोर्ट
चक्रवात का बिहार पर असर

आइएमडी के मुताबिक चक्रवात के असर से राज्य में उच्चतम और न्यूनतम तापमान दोनों सामान्य से ऊपर चल रहे हैं. दिसंबर में इस तरह की स्थिति लोगों की बैचेनी की अहम वजह बन रही है. सोमवार को राजधानी पटना में उच्चतम और न्यूनतम तापमान तापमान सामान्य से पांच-पांच डिग्री अधिक रहे. पटना का उच्चतम तापमान 31.5 और न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री दर्ज किया गया. गया में उच्चतम तापमान सामान्य से तीन और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक, भागलपुर में उच्चतम तापमान सामान्य से दो और न्यूनतम तापमान सामान्य से पाचं डिग्री और पूर्णिया में उच्चतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया है. अगले पांच दिन तक विशेष रूप से न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

बिहार का तापमान

राज्य के सभी जिलों में आद्रता 80 से 92 फीसदी के बीच रही है. सोमवार को औसत उच्चतम तापमान 29 डिग्री से कुछ अधिक रहा. जबकि न्यूनतम औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. राज्य में सबसे अधिक तापमान सोमवार को 32.5 और सबसे न्यूनतम तापमान सबौर में 13.2 डिग्री सेल्सियस रहा है.

भागलपुर व आसपास के क्षेत्र में मौसम कैसा रहेगा..

भागलपुर शहर में पिछले कुछ समय से मौसम शुष्क है. अक्तूबर के पहले सप्ताह के बाद वर्षा नहीं हुई है. अब, यह सब बदलने वाला है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवात मिचौंग के प्रभाव से छह व सात दिसंबर को बेमौसम बारिश की संभावना है. इधर, सोमवार को शहर के मौसम में कुछ बदलाव हुआ. सुबह के समय ठंडक बढ़ी है. अधिकतम तापमान 29 डिग्री व न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री रहा. उत्तर दिशा से हवा चलती रही. बीएयू के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने बताया कि पांच से नौ दिसंबर के बीच भागलपुर जिले तापमान में कमी जारी रहेगी. छह से सात दिसंबर के बीच हल्की बारिश की संभावना है. इस दौरान आसमान में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं. पछिया हवा चलने की संभावना है. किसानों को सलाह है कि रबी फसलों में गेहूं व मक्का की बुआई के लिए तापमान अनुकूल है. सब्जियों में सिंचाई करें. इधर, शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब रही. शहर का अधिकतम वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार तक पहुंच गया. हवा में धूलकण की मात्रा सामान्य से छह गुना अधिक रही.

बर्फीली इलाके की सर्द हवा बढ़ाएगी ठंड

गोपालगंज में सामान्य से पांच डिग्री ऊपर तापमान बना हुआ है. इससे अबतक ठंड रंगत में नहीं आयी है. मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के बर्फीले इलाके से आने वाली सर्द हवा दो-तीन दिन में माहौल में ठंड बढ़ायेगी. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान मिचौंग का हल्का असर आयेगा. बादल छाये रहेंगे. उत्तर पश्चिमी हवाओं के असर से ठंड बढ़ेगी. वहीं, हवाओं के बदले रुख के कारण मौसम में बदलाव का अनुमान है. अगले पांच दिन तक बादल छाये रहेंगे. सोमवार को अधिकतम-30.2 डिग्री सेल्सियस, वहीं न्यूनतम-20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि सामान्य तापमान अधिकतम- 22.8 व रात का पारा 12.0 डिग्री है. अब तक ठंड का असर नहीं होने से लोगों के घरों में अभी पूरी तरह ऊनी कपड़े निकले भी नहीं हैं.

बेगूसराय देश में सबसे प्रदूषित शहर

बिहार प्रदूषण की मार भी झेल रहा है. सोमवार को बेगूसराय शहर की हवा देश भर के शहरों से ज्यादा खराब दर्ज की गयी. लगभग एक महीने से देशभर में दिल्ली, फरीदाबाद की वायु गुणवत्ता ज्यादा खराब स्थिति में दर्ज की गयी है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से प्रदूषित शहरों की सूची में बेगूसराय की वायु गुणवत्ता (Bihar Aqi Today) सबसे ज्यादा खराब स्थिति में दर्ज की जा रही है. राहत की बात यह है कि बिहार के कई शहरों के एक्यूआइ मीटर में सुधार दर्ज किया जा रहा है. पटना की वायु गुणवत्ता में भी काफी सुधार देखने को मिल रहा है.

बिहार के सात सबसे प्रदूषित शहर-

  • बेगूसराय- 446

  • सहरसा- 358

  • कटिहार- 333

  • भागलपुर- 304

  • पूर्णिया- 294

  • छपरा- 275

  • पटना- 272

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें