1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar weather forecast bihar weather update news patna gaya jehanabad bhagalpur muzaffarpur mausam samachar upl

बिहार में तेजी से बदल रहा मौसम, कहीं आंधी-पानी के आसार तो कहीं प्रचंड गर्मी, 7 जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में तेजी से बदल रहा मौसम
बिहार में तेजी से बदल रहा मौसम
Twitter

Bihar Weather Forecast: मई के पहले दिन से लेकर अगले 72 घंटे तक उत्तरी और पूर्वी बिहार के 22 से अधिक जिलों में कुछ स्थानों पर प्री मॉनसून बारिश, आंधी और मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने की आशंका है. आइएमडी पटना ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. इसके विपरीत दक्षिणी-पश्चिमी में लगातार प्रचंड गर्मी के आसार बने हुए हैं.

आज सीतामढ़ी, शिवहर, पश्चिम व पूर्वी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी और मुजफ्फरपुर में रहने वाले लोगों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र ने एक से दो घंटे के अंदर वज्रपात और हलकी बारिश होने की चेतावनी भी जारी की थी. नेपाल से लगे जिलों में आज सुबह बारिश हुई और आसमान में बादल छाए हुए हैं.

बता दें कि अगले 24 घंटे में बिहार के विभिन्न भूगौलिक क्षेत्रों में मौसमी परिस्थितियां अलग-अलग बन सकती हैं. दरअसल अप्रैल के अंतिम दिन 30 अप्रैल को एक तरफ पश्चिमी-दक्षिणी बिहार में पारा चरम पर रहा़. वहीं दूसरी तरफ उत्तर-पूर्वी बिहार में आंधी-पानी के चलते पारा गिरा है. प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है.

आइएमडी पटना के मुताबिक पूर्वी उत्तरप्रदेश से एक चक्रवाती परिसंचरण और कम दबाव की ट्रफ लाइन दक्षिणी बिहार से होते हुए असम तक जा रही है. जिसकी वजह से प्रदेश के उत्तर-पूर्वी जिलों में सामान्य से भी अधिक बारिश हो सकती है. आंधी और मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने के आसार हैं.

इसकी वजह से इन इलाकों में दिन के तापमान में अपेक्षित गिरावट दर्ज की जा सकती है़ उत्तर और पूर्वी बिहार में अगले चार दिन तक आंधी पानी के आसार लगातार बनेंगे. इधर मध्य बिहार में पटना सहित अधिकतर इलाके में तापमान में चार से पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गयी है. गया में भयंकर गरमी है.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें