25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

18 जून से बिहार के स्कूल खुलेंगे या बढ़ेगी बंदी की मियाद? शिक्षा विभाग जल्द लेगा फैसला…

Bihar News: 18 जून दिन मंगलवार से एक बार फिर बिहार के सभी स्कूल खुलने वाले हैं जबकि अभी भी तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इसे लेकर बिहार के शिक्षक संगठनों ने राज्य के स्कूलों को आगे भी बंद रखने की मांग की है. इसे देखते हुए सरकार कोई नया फैसला ले सकती है.

Bihar News: बिहार में भीषण गर्मी और हीटवेव से लोगों का हाल बुरा हो रहा है. राज्य में जब से जून शुरू हुआ, तब से शायद हीं कोई सुबह देख पाया हो सीधे दोपहर हो रही है. सुबह से ही आसमान से आग बरसने लग रही है. सूरज लगातार धधक रहा है, कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बिहार 128 साल के मौसमी इतिहास में सबसे ज्यादा गर्मी झेल रहा है. पटना में लू का कहर ऐसा है कि लोगों को घरों में कैद होने पर मजबूर कर दिया है, लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. सुबह 10 बजते ही सड़कों पर अनकहा कर्फ्यू लग जा रहा है.

जून के महीने में स्कूल खुले होने की वजह से बड़ी संख्या में छात्र-छत्राएं और शिक्षक बीमार हुए. कई छात्र-छात्राएं तो स्कूल में ही बेहोश हो गए. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आदेश आया की 15 जून तक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल को बंद कर दिया जाए. 18 जून दिन मंगलवार से एक बार फिर बिहार के सभी स्कूल खुलने वाले हैं जबकि अभी भी तापमान कम होने का नाम नहीं ले रहा है. इसे लेकर बिहार के शिक्षक संगठनों ने राज्य के स्कूलों को आगे भी बंद रखने की मांग की है. इसे देखते हुए सरकार कोई नया फैसला ले सकती है.

राज्य में भीषण गर्मी का अलर्ट

बता दें कि मौसम विभाग की ओर से राज्य में एक दो दिनों तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. राज्य में हीटवेव के अलर्ट के बीच स्कूलों को मंगलवार से खोलने की बात चल रही है. सोमवार को पटना के डीएम शीर्षत कपिल अशोक का अहम बयान सामने आया है. उन्होंने बताया कि पूर्व के आदेशानुसार मंगलवार 18 जून से सभी स्कूलों और कॉलेजों को खोले जाने की बात है.

आगे स्कूल चलेंगे या बंद रखा जाएगा इस पर एक दो दिनों में फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस विषय पर शिक्षा विभाग से बात हो रही है. तापमान पर मद्दे नजर रखते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ बात-चीत हो रही है. स्थिति के अनुसार फैसला लिया जाएगा. अगला शिक्षा विभाग के नोटिफिकेशन की मियाद आज पूरी हो रही है, तो इस पर जल्द फैसला लिए जाने की संभावना है.

30 जून तक आएगा मानसून

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय का कहना है कि, दिल्ली में 30 जून के आसपास मॉनसून आने का टाइम है. मॉनसून सीधे साउथ से नॉर्थ की ओर नहीं जाती अभी मॉनसून साउथ गुजरात से होते हुए नॉर्थ वेस्ट गुजरात.साउथ ओडिशा विजयनगर से होकर बंगाल के खाड़ी से इस्लामपुर की ओर जा रहा है . हमें उम्मीद है कि अगले 4-5 दिनों में महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल, बिहार, झारखंड इन सभी के कुछ इलाकों में मॉनसून की स्थिति पैदा होगी.

इस साल सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी अप्रैल-मई महीने में दी गई थी लेकिन तब भी शिक्षकों को स्कूलों में जाना था. मई महीने में चुनाव हुए थे. मई और जून में स्कूलों को खोल दिया गया था. लेकिन, अत्यधिक गर्मी के कारण बच्चे बीमार होने लगे. साथ हीं शिक्षक भी गर्मी से बीमार हो रहे थे.

इसे देखते हुए 11 जून से 15 जून तक छुट्टी दे दी गई थी. कहा जा रहा था कि 15 जून तक मानसून से बारिश के बाद तापमान सामान्य हो जाएगा और 18 जून से स्कूलों को खोल दिया जाएगा. लेकिन मानसून में देरी के कारण गर्मी का कहर अभी भी बरकरार है. ऐसे में शिक्षक संगठनों द्वारा स्कूलों में छुट्टी को मानसून आने तक बढ़ाने की मांग की है. शिक्षकों की मांग और मौसम को देखते हुए शिक्षा विभाग अहम फैसला ले सकता है. छात्रों को इसका बेशब्री से इंतजार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें