24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाSarkari naukri 2022: बिहार में SI और कांस्टेबल की निकली भर्ती, इतने पदों को मिली हैं मंजूरी,जानें डिटेल्स

Sarkari naukri 2022: बिहार में SI और कांस्टेबल की निकली भर्ती, इतने पदों को मिली हैं मंजूरी,जानें डिटेल्स

Government Job in bihar: बिहार सरकार के गृह विभाग ने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स में प्रतिनियुक्ति के लिए मंजूरी दे दी है. इस प्रतिनियुक्ति के माध्‍यम से विभाग में विभिन्न पदों को भरा जाएगा.

SI Constable Vacancy bihar 2022: बिहार सरकार के गृह विभाग ने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स में प्रतिनियुक्ति के लिए मंजूरी दे दी है. इस प्रतिनियुक्ति के माध्‍यम से विभाग में निरीक्षक (inspector), अवर निरीक्षक (SI), हेड कांस्टेबल ग्राउंड ड्यूटी (Head Constable ground duty), हेड कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर, कांस्टेबल वाहन सह मोटरबोट चालक जैसे पदों को भरा जाएगा.

इतने पदों पर होगी भर्ती

बिहार सरकार के गृह विभाग ने स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स में प्रतिनियुक्ति के जरिए बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस में 393 अतिरिक्त पदों को सृजित किया जाना है. विभाग में जिन पदों को स्वीकृति मिली है. उसमें निरीक्षक, अवर निरीक्षक और हेड कांस्टेबल के पद है. इसमें 20 निरीक्षक के पद , 75 अवर निरीक्षक के पद, 59 हेड कांस्टेबल (ग्राउंड ड्यूटी/रेडियो ऑपरेटर) के पद, 14 हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल (वाहन सह मोटरबोट चालक) के पद और 225 कांस्टेबल के पद शामिल किए गए हैं. इन नए पदों पर करीब 22 करोड़ 79 लाख रुपये का वार्षिक खर्च आएगा.

पात्रता

सशस्त्र पुलिस के पदों पर बहाली के लिए शैक्षणिक योग्‍यता 12वीं पास है या बिहार राज्य मदरसा बोर्ड से मौलवी पास हो या बिहार संस्कृत बोर्ड से शास्त्री या आचार्य का प्रमाण पत्र हो, या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य समकक्ष बोर्ड से प्रमाण पत्र हो.

ऐसे करें आवेदन

बता दें कि विभाग की तरफ से पदों को स्वीकृति मिल चुकी है, इसके बाद कभी भी भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे. आवदेन से संबंधित जरूरी सूचना बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर आएगी.

कितने सालों के लिए होगी भर्ती

आपदा के समय बचाव और राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ (NDRF) की तर्ज पर ही एसडीआरएफ का गठन किया गया था. आपदा प्रबंधन विभाग की अधिसूचना के मुताबिक, इन्हें पांच पांच सालों की प्रतिनियुक्ति पर एसडीआरएफ (SDRF) में भेजने का प्रावधान है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें