35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब रेलवे टिकट चेकिंग स्टाफ के कॉलर पर भी लगेगा कैमरा, पश्चिम रेलवे में शुरू की जायेगी योजना

II संजीत उपाध्याय II प्रयोग के तौर पर पश्चिम रेलवे में शुरू की जायेगी योजना आरा : पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर जोन सहित पूरे देश की ट्रेनों व प्लेटफाॅर्म पर टिकट चेकिंग स्टाफ के कालर पर अब कैमरे लगाये जायेंगे. कैमरे की मदद से वरीय अफसर अवैध उगाही से लेकर टीटीई पर लगनेवाले आरोपों […]

II संजीत उपाध्याय II
प्रयोग के तौर पर पश्चिम रेलवे में शुरू की जायेगी योजना
आरा : पूर्व मध्य रेलवे के हाजीपुर जोन सहित पूरे देश की ट्रेनों व प्लेटफाॅर्म पर टिकट चेकिंग स्टाफ के कालर पर अब कैमरे लगाये जायेंगे. कैमरे की मदद से वरीय अफसर अवैध उगाही से लेकर टीटीई पर लगनेवाले आरोपों पर भी नजर रख सकेंगे. रेलवे की इस पहल से जहां सुरक्षा-व्यवस्था मजबूत होगी, वहीं कार्य में पारदर्शिता आयेगी. फिलहाल प्रयोग के तौर पर इस योजना को पश्चिम रेलवे में शुरू किया जा रहा है.
इसके बाद कालर पर कैमरे लगाने की प्रक्रिया को पूरे भारतीय रेलवे में शुरू की जायेगी. शुरुआती दौर में कुछ चुनिंदा ट्रेनों व स्टेशनों पर कार्य करनेवाले कर्मियों के कालर पर कैमरे लगाये जायेंगे. दानापुर डिवीजन के सीनियर डीसीएम विनीत कुमार ने बताया कि फिलहाल दानापुर रेल मंडल में इस तरह की योजना नहीं आयी है.
कैमरे लगाने का कार्य तेज
ट्रेनों की सुरक्षा-व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए रेलवे आरपीएफ की वर्दी पर भी कैमरा लगा रहा है. इसकी शुरुआत पश्चिम रेलवे में ही चार माह पूर्व हुई थी. प्रयोग सफल रहने के बाद इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया. इसी तरीके से टीटीई के कालर पर भी कैमरे लगाने की शुरुआत हुई है.
एक कैमरा लगाने में साढ़े चार हजार रुपये होंगे खर्च : ट्रेनों व प्लेटफाॅर्म पर चेकिंग करनेवाले एक स्टाफ के कालर पर कैमरा लगाने में रेलवे को करीब 4500 रुपये खर्च आयेंगे. कैमरा लग जाने से टीटीई की मनमानी पर रोक लग जायेगी.
कई ऐसे मामले आते हैं, जिनमें की टीटीई यात्री से रुपये तो ले लेते हैं लेकिन उसकी रसीद नहीं देते हैं. ऐसे में रेलवे के राजस्व में भी कमी आती है. इसी को रोकने के लिए टीटीई के कॉलर पर कैमरे लगाये जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें