1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. power crisis deepens again in bhagalpur only 50 mw allocation instead of 80 in sabaur

Power Crisis: भागलपुर में फिर गहराया बिजली संकट, 80 की जगह सिर्फ 50 मेगावाट आवंटन

भागलपुर शहर के पावर सब स्टेशनों को बिजली सप्लाई करने वाले सबौर ग्रिड के आवंटन में सोमवार को फिर कटौती की गयी. 9 में छह पावर सब स्टेशन को ही एक बार में मिल रही बिजली.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
भागलपुर में  फिर गहराया बिजली संकट
भागलपुर में फिर गहराया बिजली संकट
twitter

भागलपुर शहर के पावर सब स्टेशनों को बिजली सप्लाई करने वाले सबौर ग्रिड के आवंटन में सोमवार को फिर कटौती की गयी. शाम 6.35 बजे से 80 मेगावाट की जगह 50 मेगावाट ही बिजली मिलने लगी तो बिजली संकट गहरा गया.

आवंटन में कमी के कारण रोटेशन

आवंटन में कमी के कारण रोटेशन शुरू हो गया है. यानी 09 पावर सब स्टेशनों में तीन पावर सब स्टेशन की बिजली बंद रहने लगी है. एक बार में आधा दर्जन पावर सब स्टेशनों को ही बिजली मिल रही है, शहर का पूरा इलाका एक साथ रोशन नहीं हो रहा है.

शनिवार को भी की गयी थी कटौती

इससे पहले शनिवार रात 9.21 बजे से भारी कटौती की गयी थी. आवंटन में कमी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) से की गयी थी. आवंटन में 31.25 फीसदी की आपूर्ति हो रही थी. यानी 80 मेगावाट की जगह 25 मेगावाट बिजली मिलने का असर पूरे शहर की बिजली आपूर्ति पर पड़ा था. इससे पहले भी बीते गुरुवार को आवंटन में कमी कम 35 मेगावाट ही बिजली मिली थी. आवंटन में कटौती से शहर में बिजली आपूर्ति चरमरा गयी है.

24 घंटे में पांच बार ब्रेकडाउन

विक्रम शिला फीडर का हाल यह रहा है कि पिछले 24 घंटे में पांच बार ब्रेकडाउन हुआ. कभी तार टूटने के कारण, तो कभी तार में तार सटने से बिजली आपूर्ति फेल हो गयी. हसनगंज, कलबगंज, कुतुबगंज, वारसलीगंज, कमल नगर कॉलोनी, कबलगंज समेत दो दर्जन मुहल्ले के लोगों को बिजली-पानी संकट का सामना करना पड़ा. लोगों ने जब चेतावनी दी, तो लोड घटने के लिए कुछ इलाकों को मिरजानहाट फीडर से जोड़ा गया.

फीडर के लोड में कमी

शहरी कार्यपालक अभियंता ने दावा किया है कि अब फीडर की आपूर्ति सामान्य हो गयी है. विक्रम शिला फीडर से जुड़े कुछ इलाके को मिरजानहाट से जोड़ दिया गया है. इससे उक्त फीडर के लोड में कमी आयी है और आपूर्ति सही से हो रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें