1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar board 9th exam date 2021 to be held immediately after the bihar matric exam 2021 on the pattern of inter and matriculation examination bihar news skt

Bihar News: मैट्रिक परीक्षा के ठीक बाद होगी नौंवीं कक्षा की परीक्षा, इंटर व मैट्रिक परीक्षा के तर्ज पर होगा एग्जाम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
FIle

मैट्रिक परीक्षा के समापन के तुरंत बाद स्कूलों में नौंवीं कक्षा की परीक्षा संचालित की जायेगी. इंटर व मैट्रिक की परीक्षा के तर्ज पर परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा की तैयारी को लेकर डीइओ संजय कुमारी की अध्यक्षता में रविवार को जिला भर के बीइओ की बैठक हुई. डीइओ ने बताया कि नौंवीं की भी परीक्षा कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए बीइओ को दिशा निर्देश दिये गये हैं. मैट्रिक परीक्षा संपन्न होने के बाद नौंवीं कक्षा की परीक्षा के लिए तिथि घोषित कर दी जायेगी. मौके पर जिला भर के बीइओ मौजूद थे.

मैट्रिक परीक्षा की तैयारी को लेकर मंथन

डीइओ ने कहा कि 17 फरवरी से शुरू हो रही मैट्रिक परीक्षा की अबतक की गयी तैयारी को लेकर मंथन किया गया. विशेष रूप से नवगछिया व कहलगांव क्षेत्र में बनाये गये परीक्षा केंद्र की समीक्षा की गयी. परीक्षा कदाचार मुक्त कराने के लिए संबंधित प्रखंडों के बीइओ को दिशा निर्देश दिये गये.

मध्य विद्यालय खुले रहेंगे, शिक्षक करायेंगे पठन-पाठन

बैठक में डीइओ ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा के दौरान जिले भर के मध्य विद्यालय खुले रहेंगे. शिक्षक शैक्षणिक व्यवस्था बनाये रखेंगे. स्कूल समय से आयेंगे व जायेंगे. ऐसे में शिक्षक बिना बताये गायब रहते हैं. उन शिक्षकों पर विभागीय कार्रवाई की जायेगी.

प्राथमिक विद्यालय में साफ-सफाई व रंग-रोगन होगा

डीइओ संजय कुमार ने कहा कि सरकार के निर्देश आने के बाद प्राथमिकी विद्यालय खोल दिये जायेंगे. इससे पूर्व जिला भर के प्राथमिक विद्यालयों में स्कूलों के विशेष फंड से रंग-रोगन कराया जायेगा. स्कूल कैंपस, कक्षा व शौचालय की साफ-सफाई बेहतर ढंग से कराया जायेगा. इसे लेकर स्कूलों को पत्र लिखा जा रहा है. छात्राओं के स्कूलों के शौचालयों को विशेष रूप से साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि करीब एक साल बाद प्राथमिक विद्यालय खुलेगा. ऐसे में पूरी तैयारी के बाद ही क्लास का संचालन किया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें