26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अदभुत आस्था : 54 फीट के कांवर को लेकर 54 घंटे में पहुंचेंगे बाबाधाम

सुलतानगंज, प्रतिनिधि : पटनासिटी से लगभग 450 कांवरियों का जत्था बुधवार को गंगा जल भर कर बाबाधाम को प्रस्थान किया. 450 कांवरिया में केवल 54 फीट का एक कांवर पूरे रास्ते आकर्षण का केंद्र रहा. अद्भुत आस्था लिये 450 कांवरियों का जत्था 54 फीट का कांवर लेकर बाबा दुअरिया महज 54 घंटे में पहुंचते हैं. […]

सुलतानगंज, प्रतिनिधि : पटनासिटी से लगभग 450 कांवरियों का जत्था बुधवार को गंगा जल भर कर बाबाधाम को प्रस्थान किया. 450 कांवरिया में केवल 54 फीट का एक कांवर पूरे रास्ते आकर्षण का केंद्र रहा. अद्भुत आस्था लिये 450 कांवरियों का जत्था 54 फीट का कांवर लेकर बाबा दुअरिया महज 54 घंटे में पहुंचते हैं. श्री श्री विशाल शिवधारी कांवर संघ के कांवरियों ने बताया कि 54 फीट के कांवर का वजन 1500 से 2000 किलो है. इस कांवर में 6 कलश है. जिसको एक साथ नौ कांवरिया कंधा देते है. सभी कांवरिया बारी-बारी से कांवर को कंधा लगाते हुए आगे बढ़ते है.

संघ के प्रमुख विनोद कुमार ने बताया कि पटनासिटी के बड़ी दुर्गा मंदिर से वर्ष 2008 में पहली बार विशाल कांवर निकाला गया था. जो अब तक जारी है. कांवर की पहली पूजा दुर्गा मंदिर में किया जाता है. पूरे पटनासिटी में घुमा कर सभी कांवर को स्पर्श कर प्रणाम करते है. कांवर का निर्माण कोलकाता के कारीगरों द्वारा किया गया है. सजावट पटनासिटी में हुई है. 54 फीट के इस विशाल कांवर को तीन भागों में बांटा गया है. जिसे जोड़ कर सुलतानगंज में एकसाथ किया गया.

कांवर में मुंगेर की बड़ी दुर्गा मां, सती को अपने साथ ले शिव, मां काली सहित कई छोटे- छोटे आकृति में देवी- देवता है. शिवधारी कांवर संघ द्वारा कांवरिया मार्ग में तारापुर,जिलेबिया मोड़, अबरखा व इनारावरण में भंडारा का कार्यक्रम किया जाता है. कांवर के साथ जयप्रकाश, पिंटू, कुंदन, संजय, जीवन, पंकज सहित सैकड़ों कांवरिया साथ थे.

कांवर को कंधा देने वालों की मुरादें होती हैं पूरी
54 फीट के विशाल कांवर को कंधा देने वालों की संख्या हर साल बढ़ रही है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष एक सौ नये कांवरिया इस संघ में जुड़ गये. कांवरिया कहते है कि इस कांवर को कंधा देने वाले की मांगी मुरादें अवश्य पूरी होती है. अब तक कंधा देने वाले कई युवक को सरकारी नौकरी मिली है. कांवरिया जयप्रकाश बम ने बताया कि वो पांच वर्ष से इस कांवर में कंधा दे रहे है. जब वह पहली बार वर्ष 2012 में कंधा दिये थे. तभी उनकी नौकरी महिंद्रा में मैनेजर की पद पर हो गयी. कांवर संघ के सभी सदस्यों ने जल भर कर अजगैवीनाथ मंदिर का भ्रमण कर 54 घंटा के अंदर देवघर पहुंचने का संकल्प लिया. सभी शुक्रवार को बाबा वैद्यनाथ पर जलार्पण करेंगे. कांवर की एक झलक देखने के लिए स्थानीय लोगों की पूरी भीड़ देखी गयी.

ये भी पढ़ें… सांसद बूलो बने कांवरिया, कई कार्यकर्ता के साथ चले बाबा नगरिया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें