28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चमकी बुखार से दो बच्चों की मौत

खोदावंदपुर : इन दिनों खोदावंदपुर थाना क्षेत्र में चमकी बुखार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब तक इस बीमारी से चार बच्चों की मौत हो चुकी है. जबकि एक महिला समेत दो बच्चे अब भी जीवन मौत से जूझ रहे हैं. ताजा घटना दौलतपुर नवटोलिया निवासी महेश पासवान की छह वर्षीया […]

खोदावंदपुर : इन दिनों खोदावंदपुर थाना क्षेत्र में चमकी बुखार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब तक इस बीमारी से चार बच्चों की मौत हो चुकी है. जबकि एक महिला समेत दो बच्चे अब भी जीवन मौत से जूझ रहे हैं. ताजा घटना दौलतपुर नवटोलिया निवासी महेश पासवान की छह वर्षीया नतनी सुहानी कुमारी है.

जिसकी एइएस से रविवार की देर रात जान चली गयी. मौत की खबर सुनते ही परिजनों में कोहराम मच गया. तथा उसी गांव के रामप्रकाश पासवान की 22 वर्षीया पत्नी रंजू देवी व वीरेंद्र पासवान का पुत्र कृष्णा कुमार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खोदावंदपुर में इलाज करा रहे हैं. मृतका सुहानी समस्तीपुर जिले के हसनपुर थाना अंतर्गत बसंतपुर निवासी जयकांत पासवान की पुत्री है.
जो अपने ननिहाल खोदावंदपुर थाना क्षेत्र के दौलतपुर नवटोलिया आयी हुई थी. मृत बच्ची की मां अमृता देवी ने बताया कि रविवार की सुबह में बच्ची अचानक चौकने लगी और बुखार आया. तब बच्ची को इलाज के लिए निजी अस्पताल ले गये. लेकिन डॉक्टर ने इलाज किये बगैर सदर अस्पताल समस्तीपुर भेज दिया. जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर हालत देखकर बेहतर इलाज के लिए डीएमसीएच रेफर कर दिया. जहां दरभंगा में ही इलाज के क्रम में उसकी मौत हो गयी.
बच्ची की मौत से परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अनिल प्रसाद ने बताया कि बच्ची की मौत की खबर सुनते ही दौलतपुर नवटोलिया पहुंच कर मामले की गहन जांच- पड़ताल की. तथा आसपास के लगभग एक सौ बच्चों को ओआरएस का घोल सहित अन्य दवा वितरित किया गया. बीमारी से बचाव के लिए आवश्यक दिशा -निर्देश उपस्थित लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा दिया गया. इस मौके पर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सुरेंद्र कुमार, बीसीएम दयाशंकर पासवान, बीटीओ शशिकांत मिश्र सहित अन्य शामिल थे.
छौड़ाही में एक बच्चे की गयी जान
प्रखंड क्षेत्र के एकंबा पंचायत के शेखा टोला गांव में चमकी बुखार से एक बच्चे की मौत इलाज के दौरान हो गयी. मिली जानकारी के अनुसार रामबालक साहनी की 7 वर्षीय पुत्री रागिनी कुमारी आखिर जिंदगी और मौत से जुझती हुई चमकी बुखार के कारण सोमवार की सुबह इलाज के दौरान बेगूसराय अस्पताल में आखिरी सांस ली.
इसकी सूचना मिलते ही प्रखंड क्षेत्र में चिंता का विषय बन गया है.बच्ची की मौत की पुष्टि करते हुए वार्ड पंच संघ के प्रखंड अध्यक्ष अशोक पंडित उर्फ लैला बिहारी ने कहा कि यह घोर चिंता का विषय है.जिला प्रशासन से इस खतरनाक बीमारी पर नियंत्रण लगाने के लिये स्थानीय स्तर पर भी अस्पतालों में व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें