27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पेयजल की समस्या को लेकर जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

पेयजल की समस्या को लेकर जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

बौंसी. क्षेत्र में पेयजल की समस्या को लेकर जिलाधिकारी अंशुल कुमार ने शनिवार को प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने प्रत्येक गांव में पानी की उपलब्धता करने को लेकर पीएचइडी व पंचायती राज विभाग को निर्देश दिये. डीएम ने बीडीओ अमित कुमार को निर्देश देते हुए कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों का मोबाइल नंबर ऑनलाइन करें. साथ ही पंचायत की विभिन्न समस्याओं के समाधान और इसकी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया. उन्होंने विभागीय पदाधिकारी को खराब पड़े चापाकल की मरम्मत, नल जल योजना से तैयार पानी टंकी और खराब मोटर को दुरुस्त करने, जहां बोरिंग की व्यवस्था नहीं है वहां बोरिंग करवाने का निर्देश दिये. इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों में भी अपने-अपने क्षेत्र की जल समस्या को लेकर कई परेशानी जिलाधिकारी के समक्ष रखी. बैठक में बिजली की समस्या को लेकर जिलाधिकारी असंतुष्ट दिखे. उन्होंने विद्युत विभाग के पदाधिकारी को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश भी दिये. मौके पर डीडीसी अंजनी कुमार, जिला योजना पदाधिकारी मनोज कुमार, डीपीआरओ रवि प्रकाश गौतम, नगर पंचायत अध्यक्ष कोमल भारती, प्रमुख बिरसा सोरेन, अंचलाधिकारी कुमार रवि, सीडीपीओ विभा कुमारी, बीपीआरओ श्याम सुंदर कुमार, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी आतिश रंजन, पीओ संजीव कुमार, उप प्रमुख प्रकाश चौधरी आदि मौजूद थे.

जारी किया टोल फ्री नंबर

डीएम ने पानी की समस्या के साथ-साथ अन्य समस्या के निदान और सुझाव के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया. मुख्य रूप से तीन लेंड लाइन नंबर के अलावा एक मोबाइल नंबर जारी किया गया है.

06424- 223001, 06424- 223002, 06424- 223004 व 8709861088 .

रेफरल अस्पताल का लिया जायजा

समीक्षा बैठक की समाप्ति के बाद डीएम ने रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया. इस दौरान अस्पताल में ओपीडी, दवा वितरण कक्ष, प्रसव कक्ष, दवा स्टोर, ऑपरेशन थिएटर सहित अन्य जगहों की बारीकी से जांच करते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजीव कुमार और अस्पताल प्रबंधक अमित कुमार को दिशा निर्देश दिये. साथ प्रसव वार्ड में भर्ती मरीजों से अस्पताल में मिलने वाली भोजन व अन्य सुविधाओं के संबंध में आवश्यक जानकारी ली. अस्पताल की व्यवस्था को देखकर उन्होंने संतुष्टि जाहिर की. साथ ही बचे हुए अन्य कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया. इस दौरान डीएम ने बौंसी अस्पताल का नया भवन के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिये. मौके पर डॉ उत्तम कुमार, ऋषिकेश सिन्हा, आरके सिंह आदि मौजूद थे.

बाराहाट प्रतिनिधि के अनुसार

जिलाधिकारी ने शनिवार को प्रखंड सभागार में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की. डीएम ने अधिकारियों से बारी-बारी से उनके अधीनस्थ पंचायत में जल नल योजना के संचालन को लेकर चर्चा की. इस दौरान अधिकारियों ने पूर्व में जांच किये गये सभी बिंदुओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया. इसके साथ ही जिलाधिकारी ने तत्काल वहां मौजूद पीएचइडी के अधिकारियों को समस्या के निराकरण के लिए निर्देश दिये. इसके अलावा अधिकारी ने विद्युत सेवा के निर्वाध रूप से संचालन को लेकर भी चर्चा की. इसके अलावा आपदा प्रबंधन की राशि भुगतान के अद्यतन स्थिति की जानकारी पंचायत के प्रतिनिधियों से ली. साथ ही अविलंब सहायता राशि भुगतान का निर्देश दिया. इसके पूर्व डीएम को प्रमुख खुशबू कुमारी ने बुके देकर सम्मानित किया. बैठक समाप्ति के बाद डीएम का काफिला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा. जहां पर डीएम ने अस्पताल प्रबंधन द्वारा लोगों को उपलब्ध करायी जा रही चिकित्सा सुविधाओं को देखा और पूरे अस्पताल परिसर का अवलोकन किया. इस दौरान दवा कक्षा, प्रसव कक्ष, चिकित्सा कक्ष, ऑपरेशन थिएटर भी पहुंचे. डीएम ने संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिए आशा का लक्ष्य के अनुरूप ट्रेकिंग करने का निर्देश दिये. वहीं प्रयोगशाला जांच में वृद्ध लाने, सप्ताह में दो दिन दंत चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति करने, अस्पताल के बाहर सार्वजनिक शौचालक को चालू करने का निर्देश दिये. बैठक और निरीक्षण के क्रम में उप विकास आयुक्त, प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार, पंचायती राज पदाधिकारी अवधेश कुमार सिंह, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ एसएस दास, मुखिया निखिल बहादुर सिंह, भोला पासवान, पंसस चंदन कुमार सिंह, अनिल पासवान, मनोज यादव, मोहम्मद आजाद आदि मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें