बिहार-झारखंड के नक्सली कमांडर के दो ठिकानों पर ED का छापा, दो जमीनें जब्त, ...जानें कौन है संदीप यादव?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

औरंगाबाद : कुख्यात नक्सली कमांडर संदीप यादव के औरंगाबाद स्थित दो ठिकानों पर शुक्रवार की सुबह दिल्ली से आयी इन्फोर्समेंट डायरेक्टरेट (ईडी) की टीम ने छापेमारी कर जमीन की जब्ती की. बताया जाता है कि संदीप ने अकूत संपत्ति जब्त की है. इससे पहले इसी वर्ष फरवरी माह में झारखंड में भी ईडी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत कार्रवाई करते हुए 86 लाख रुपये की संपत्ति जब्त कर ली थी.

जानकारी के मुताबिक, बिहार और झारखंड के नक्सली कमांडर संदीप दा उर्फ संदीप यादव उर्फ विजय यादव के औरंगाबाद कुख्यात नक्सली संदीप यादव की संपत्ति को जब्त करने के लिए दिल्ली से ईडी की टीम पहुंची और संपत्ति जब्त की. औरंगाबाद में दो ठिकाने पर सुबह-सुबह असिस्टेंट डायरेक्टर आदर्श कुमार के नेतृत्व में ईडी की टीम पहुंची. ईडी ने नक्सली कमांडर के खिलाफ प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत कार्रवाई करते हुए सबसे पहले शाहपुर मौजा में स्थित प्लॉट नंबर-128 लगभग 4 डिसमिल जमीन पर कब्जा किया. इसके बाद रतनुआ मौजा में स्थित 4 डिसमिल जमीन पर बने मकान पर पोस्टर चिपकाकर जब्ती की कार्रवाई की. बताया जाता है कि औरंगाबाद के अलावा अन्य जगहों पर भी संदीप द्वारा अर्जित की गयी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई चल रही है.

फरवरी में जब्त की गयी थी 86 लाख रुपये की संपत्ति

केंद्र सरकार द्वारा नक्सलियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के तहत बिहार और झारखंड के नक्सली कमांडर संदीप यादव की 86 लाख रुपये की संपत्ति इसी वर्ष फरवरी माह में जब्त की गयी थी. मालूम हो कि नक्सलियों के खात्मे के लिए बिहार पुलिस ने सीआरपीएफ के साथ मिलकर 10 नक्सली नेताओं को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा ईडी से की थी. इसमें कहा गया था कि नक्सली नेताओं की अवैध संपत्ति को जब्त किया जाये.

कौन हैं कुख्यात नक्सली संदीप यादव

कुख्यात नक्सली संदीप यादव उर्फ विजय यादव उर्फ संदीप दा नक्सली संगठन भाकपा (माओवादी) का सक्रिय सदस्य है. संदीप यादव बिहार-झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी और मध्य जोन का प्रभारी भी है. संदीप पर 88 नक्सली वारदातों को अंजाम देने का आरोप है. पुलिस ने संदीप पर पांच लाख रुपये का इनाम भी घोषित कर रखा है. संदीप का भाई धनिक यादव भी माओवादी है.

संदीप के पास है अकूत संपत्ति

संदीप यादव ने लेवी और रंगदारी के जरिये वसूली कर अकूत संपत्ति जमा की है. संदीप के पास रांची में 30 लाख रुपये से अधिक के फ्लैट हैं. उसने करीब 50 लाख रुपये रियल स्टेट में निवेश किया है. साथ ही पत्नी के नाम पर बैंकों में भी लाखों रुपये जमा कर रखे हैं. इसी वर्ष ईडी ने 86 लाख रुपये की संपत्ति जब्त की है. बिहार की स्पेशल टास्क फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक नक्सलियों ने रियल इस्टेट में निवेश किया, बैंकों में पैसे जमा कराये और संबंधियों के नाम पर संपत्ति बनायी.

पत्नीहैसरकारी शिक्षिका, पटना मेंबेटाकर रहा इंजीनियरिंग की पढ़ाई

जानकारी के मुताबिक, संदीप यादव की पत्नी गया जिले के एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय में शिक्षिका है. लेकिन, वह पढ़ाने के लिए कभी स्कूल नहीं जातीं. संदीप का एक बेटा पटना में इंजीनियरिंग और दूसरा बेटा रांची में पढ़ रहा है.

ईडी को भेजा गया है 10 कुख्यात नक्सलियों की संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव

ईडी को 10 कुख्यात नक्सलियों की संपत्ति जब्त करने का प्रस्ताव भेजा गया है. इनमें गुर्रिल्ला दस्ता कमांडर के लाल मोहन यादव, स्पेशल प्लाटून कमांडर के मनोज हंसदा, उत्तर-दक्षिण बिहार जोनल कमांडर अरविंद जी, उत्तर बिहार जोनल कमांडर बाबूराम उर्फ राजनजी, विजय यादव ऊर्फ मुरादजी, जमुई और बिहार-झारखंड के सीमाई इलाकों में सक्रिय चिराग दा उर्फ रामचंद्र महतो, मगध-सोनभद्र एरिया कमांडर सिंहजी उर्फ बशीर दा, परवेश दा, मध्य जोनल कमांडर राजनजी उर्फ रामबाबू और अरविंद जी उर्फ देवकुमार जी शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें