25.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

औरंगाबाद के जिलाधिकारी के सरकारी आवास समेत लखनऊ और नोएडा के ठिकानों पर CBI की छापेमारी जारी

औरंगाबाद : औरंगाबाद के डीएम कंवल तनुज के आवास पर शुक्रवार सुबह आठ बजे सीबीआई की टीम ने छापेमारी की. तीन वाहनों पर सवार होकर आयी सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम जब डीएम आवास पर पहुंची, तो उस समय डीएम अपने आवास पर ही थे. टीम ने आवास के मुख्य द्वार को बंद करा कर […]

औरंगाबाद : औरंगाबाद के डीएम कंवल तनुज के आवास पर शुक्रवार सुबह आठ बजे सीबीआई की टीम ने छापेमारी की. तीन वाहनों पर सवार होकर आयी सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम जब डीएम आवास पर पहुंची, तो उस समय डीएम अपने आवास पर ही थे. टीम ने आवास के मुख्य द्वार को बंद करा कर करीब 10 घंटे तक डीएम से पूछताछ की और आवास के साथ-साथ समाहरणालय स्थित उनके कार्यालय के रेकॉर्ड भी खंगाले. इसके बाद शाम करीब छह बजे सीबीआई की टीम डीएम को अपने साथ लेकर चली गयी. छापे के दौरान कुछ मोटी रकम भी पकड़े जाने की चर्चा है.

डीएम आवास पर सीबीआई की छापेमारी के दौरान काफी संख्या में सुरक्षाबल भी तैनात रहे. दोपहर करीब एक बजे सीबीआई एसपी राजेश रंजन डीएम आवास से बाहर निकले. जब मीडिया ने उनसे छापेमारी से संबंधित जानकारी मांगी, तो एसपी ने कहा कि सीबीआई की छापेमारी चल रही है. विशेष जानकारी वरीय पदाधिकारी ही देंगे. इसके अलावे उन्होंने कुछ भी नहीं बताया. इधर, सूत्रों का कहना है कि सीबीआई की टीम ने जिलाधिकारी से पूछताछ करने के साथ औरंगाबाद में लगनेवाली बिजली घर परियोजना से संबंधित फाइलों की भी जांच की है.

यह भी जानकारी मिली है कि कजराइन गांव के एक किसान ने जमीन के मुआवजे में हुई हेराफेरी से संबंधित शिकायत सीबीआई से की थी. हालांकि इसकी पुष्टि न तो सीबीआई और न ही प्रशासनिक अधिकारी कर रहे हैं. लेकिन, छापेमारी के दौरान देखा गया कि सीबीआई की टीम ने दोपहर के समय जिला भूअर्जन पदाधिकारी को फाइलों के साथ बुलाया. यह भी जानकारी मिली है कि अपर समाहर्ता रामअनुग्रह से भी घंटों पूछताछ की गयी है. यह भी जानकारी मिली है कि सीबीआई की टीम ने औरंगाबाद के साथ-साथ डीएम के पारिवारिक ठिकाने नोयडा, लखनऊ, कानपुर सहित आधा दर्जन से भी अधिक जगहों पर एक साथ छापेमारी की है. इस संबंध में डीएम कंवल तनुज के मोबाइल पर भी संपर्क करने की कोशिश की गयी, लेकिन छापेमारी के कारण उनसे बात नहीं हो सकी. शाम करीब छह बजे सीबीआई टीम डीएम को अपने साथ लेकर चली गयी.

21 फरवरी को दर्ज हुई थी प्राथमिकी
एनटीपीसी की जमीन के साथ हेराफेरी व करोड़ों रुपये घूस लेने के आरोप में 21 फरवरी को डीएम कंवल तनुज व एनटीपीसी के सीईओ शिव कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी थी. इसके बाद 23 फरवरी को देश भर में डीएम के छह ठिकानों पर सीबीआई की एक साथ छापेमारी पड़ी है.

नवीनगर से जुड़ा है दाउदनगर का भी मामला
औरंगाबाद के नवीनगर बिजली परियोजना में हेराफेरी के विरुद्ध सीबीआई की छापेमारी से दाउदनगर प्रशासन पर भी सवाल खड़े हुए हैं. जानकारी के अनुसार, डीएम कंवल तनुज की डील दाउदनगर में भी हुई है और यहां भी जमीन की रैयतीकरण और अधिग्रहण से जुड़ी हेराफेरी की चर्चा है.

कमरे से लेकर बाथरूम तक को खंगाला

जानकारी के अनुसार, सीबीआई की टीम जैसे ही डीएम कंवल तनुज के सरकारी आवास में घुसी, तो डीएम के मोबाइल को जब्त कर लिया गया. साथ ही सभी कर्मचारियों को गोपनीय शाखा से बाहर कर दिया गया. इसके बाद एक-एक कर कार्यालय व कमरे की तलाशी लेते हुए सीबीआई की टीम ने बाथरूम को भी खंगाला. छोटी-छोटी चीजों की भी गहनता से जांच की गयी.

डीएम आवास के बाहर रही गहमागहमी
डीएम कंवज तनुज के आवास व अन्य ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी की जानकारी मिलते ही वहां लोगों की भी भीड़ एकत्रित हो गयी. दिन भर लाेग यह जानने को उत्सुक रहे कि किस कारण से छापेमारी की जा रही है. लोग इंतजार करते रहे कि कब सीबीआई की टीम आवास से बाहर निकले और वह डीएम की सूरत देखें, लेकिन सीबीआई की टीम डीएम को अपनी गाड़ी में ही बैठा कर ले गये.

यह भी पढ़ें-
रेलवे : अब दसवीं पास भी होंगे ग्रुप डी में बहाल, ITI की अनिवार्यता खत्म, सुशील मोदी ने दी रेल मंत्री को बधाई

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें