1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. santhali tola lack of basic facilities like road electricity water house and ration card

संथाली टोला में सड़क, बिजली, पानी, घर व राशन कार्ड जैसे बुनियादी सुविधाओं को घोर अभाव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
Prabhat Khabar

अररिया जहां आज पूरे सूबे में विकास की बयार बहने के साथ-साथ जल जीवन हरियाली व शुद्ध पेयजल व सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल सभी पंचायतों में सुनिश्चित रूप से पहुंचाया जा रहा है. वहीं पीएम अवास योजना के तहत सभी लाभुकों के कच्चे घर को पक्का के मकान में तब्दील किया जा रहा हैं.

सरकार के माध्यम से चौ-तरफा विकास की बात कही जा रही है. वहीं अररिया जिला मुख्यालय का रामपुर कोदरकट्टी पंचायत स्थित वार्ड संख्या 13 के संथाली टोला के करीब 75 घर वाशिंदे आज भी सड़क, बिजली, पानी, घर व राशन कार्ड जैसे बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं. राशन कार्ड के सर्वे के दौरान जीविका दीदीयों ने भी नहीं लिया इनके सर्वे में रुचिजानकारी देते हुए ग्रामीण सुशिल मुर्मू, तारा देवी, रेखा हासदा, बबलू हासदा, तल्लु टुड्डू, चंपू मुर्मू, संजय मरांडी आदि ने दी.

उन्होंने अपने पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि हम सभी ग्रामीणों को बीस वर्षों से सरकार के माध्यम से अब तक सड़क, बिजली, पानी, आवास, राशन कार्ड की सुविधा भी नसीब नहीं हो पा रही है. उन्होंने बताया कि हम सभी ग्रामीण मजदूर हैं. मजदूरी कर झुग्गी झोंपड़ी में रहकर अपना गुजर बसर करते हैं. सड़क- बिजली पानी तो दूर की बात है, सरकारी राशन केरोसिन से भी हम सभी ग्रामीण वंचित है.

सोने को बिस्तर तक नसीब नहीं है. उन्होंने कहा इस संबंध में जिला प्रशासन को भी आवेदन देकर अवगत कराया गया. लेकिन आज तक किसी ने भी सुधि नहीं ली व ना ही इस गरीब की समस्या का निष्पादन ही हो सका. उन्होंने बताया हाल ही में सरकार के निर्देशानुसार जीविका के माध्यम से सभी पंचायतों व वार्डों के राशन कार्ड से वंचित लाभुकों का सर्वे किया गया. लेकिन जीविका के माध्यम से हम सभी कार्ड से वंचित दर्जनों लाभुकों का सर्वे नहीं किया गया, हालांकि इस संबंध में जीविका कर्मी से संपर्क करने के बाद भी उन्होंने भी टाल-मटोल ही किया.

जल्द किया जायेगा संथाली टोला का सर्वेसंथाली टोला के करीब 75 लोगों का पहचान पत्र व आधार कार्ड बना हुआ है. राशन कार्ड के लिए प्रशासन से इस से पूर्व भी पहल की गयी है. लेकिन सरकार के निर्देशानुसार राशन से वंचित लाभुकों का सर्वे कार्य जीविका कर्मी को सौंपा गया है. लेकिन उनकी मनमानी व लापरवाही कहें कि वंचित लोगों का सर्वे नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि इस संबंध में विभाग से संपर्क किया गया है उन्होंने कहा है कि बहुत जल्द वंचित लाभुकों का सर्वे कर राशनकार्ड बनाया जायेगा.

संथाली टोला के लोगों के साथ किया जा रहा है भेद भाव: संथाली टोला के राशन कार्ड से वंचित लाभुकों के समस्या को लेकर जिला प्रशासन व प्रखंड बीडीओ को आवेदन देकर अवगत कराया गया. यहां तक की अखबार के माध्यम से भी राशनकार्ड से वंचित लाभुकों की समस्या को हल कराने की कोशिश की गयी. लेकिन समस्या का अब तक समाधान नहीं हो सका है. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान राशन कार्ड से वंचित लाभुकों का सर्वे करने की जिम्मेदारी जीविका कर्मी को सौंपी गयी. लेकिन उन्होंने भी भेदभाव के जाल में उलझाकर रखा.

Posted by Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें