25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उर्दू भाषी छात्रों के लिए प्रोत्साहन प्रतियोगिता आयोजित

सफल प्रतिभागी जिलाधिकारी के हाथों होंगे सम्मानित

अररिया. उर्दू निदेशालय पटना के दिशा निर्देश के आलोक में जिला उर्दू भाषा कोषांग के तत्वावधान में शनिवार को टाउन हॉल में उर्दू भाषी विद्यार्थी प्रोत्साहन राज्य योजना के अंतर्गत उर्दू भाषी विद्यार्थी प्रोत्साहन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन जिला भू अर्जन पदाधिकारी वसीम अहमद, प्रभारी पदाधिकारी जिला उर्दू भाषा कोषांग मो जुलफक्कार अली सहित उपस्थित अन्य अतिथियों ने सामूहिक रूप से किया. मौके को संबोधित करते हुए जिला भू-अर्जन पदाधिकारी वसीम अहमद ने कहा कि उर्दू हमारे राज्य की द्वितीय राजभाषा है. इसके विकास के लिए हमारी सरकार ने विद्यालयों में उर्दू शिक्षकों व जिला, अनुमंडल व प्रखंड स्तरीय कार्यालयों में उर्दू अनुवादक सहित अन्य अधिकारियों की नियुक्ति की है. सभी अधिकारी व कर्मियों की ये जिम्मेदारी है कि वे तत्परता व जवाबदेही के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें. उक्त प्रोत्साहन प्रतियोगिता का आयोजन तीन श्रेणियां में किया गया. प्रथम मैट्रिक स्तरीय श्रेणी में कुल 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया. इस श्रेणी में मो रागिब ने प्रथम, उकबा सानिया व अफजल इकबाल ने द्वितीय, मो हसन व जैनब खातून ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. इंटर स्तरीय श्रेणी में कुल 34 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया. इसमें अजरा अतीफा ने प्रथम, सायमा व निसार अहमद ने द्वितीय, रौशनी व जीनत परवीन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. स्नातक स्तरीय श्रेणी के कुल 13 प्रतिभागियों ने भाग लिया. इसमें प्रथम स्थान पर गुलाम नबी, द्वितीय स्थान पर दानिश आलम, तृतीय स्थान पर मो मंजर आलम ने सफलता हासिल की. सभी चयनित प्रतिभागियों को नियमानुसार मेडल, सर्टिफिकेट सहित पुरस्कार की राशि से जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया जायेगा. मौके पर जिला उर्दू कोषांग के सभी कर्मी मौजूद थे.

मुख्यमंत्री श्रमशक्ति योजना अंतर्गत रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

अररिया.

बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्तीय निगम द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को रोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने के लिये राज्य सरकार ने नई योजना की शुरुआत की है. इसके तहत राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय के युवक- युवतियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्रमशक्ति योजनान्तर्गत निःशुल्क कौशल विकास अन्तर्गत संबंधित 24 ट्रेंडों में रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसे लेकर इच्छुक व पात्र अभ्यर्थी का आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है. जानकारी देते हुए जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के सहायक निदेशक ने बताया कि विभिन्न कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रवेश के लिये अल्पसंख्यक समुदाय के इच्छुक व पात्र उम्मीदवार बिहार राज्य अल्पसंख्यक वित्तीय निगम की वेबसाईट ww.bsmfc.org पर दिये गये लिंक पर दिनांक 26 जुलाई तक अपना आवेदन समर्पित कर सकते हैं. आवेदन के अभ्यर्थियों को आय प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता संबंधी प्रमाण पत्रों की छायाप्रति अनुभव प्रमाणपत्र का स्वअभिप्रमाणित कागजात पोर्टल पर अपलोड करने की जानकारी उन्होंने दी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें