1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. araria
  5. after banka now theft of iron bridge and found in araria ksl

Araria: बांका के बाद अब अररिया में लोहा के पुल और पाया की चोरी

बिहार में एक और पुल के चोरी होने का मामला सामने आया है. आरसीडी में पुल की सामग्री की नीलामी के दौरान मामले का खुलासा हुआ.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Araria: गायब पुल का ऊपरी ढांचा.
Araria: गायब पुल का ऊपरी ढांचा.
प्रभात खबर

Araria: बिहार में एक और पुल के चोरी होने का मामला सामने आया है. आरसीडी में पुल की सामग्री की नीलामी के दौरान मामले का खुलासा हुआ. चोरी गये पुल की नीलामी की प्रक्रिया महज 08 लाख 07 हजार 500 रुपये में हुई. जबकि, उदाहाट टेकनी खाताघाट पथ पर स्थित उसी प्रकार के दूसरे पुल की नीलामी 35 लाख 11 हजार में हुई.

बांका जिले के चांदन प्रखंड में हो चुकी है लोहे के पुल की चोरी की चर्चा

याद रहे कि इससे पहले बिहार के रोहतास और बांका जिले के चांदन प्रखंड में लोहे के पुल की चोरी चर्चा में रही थी. अब अररिया जिले के भरगामा प्रखंड व फारबिसगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत सैफगंज-महथावा पथ स्थित लोहे के स्क्रू पाइल पुल की चोरी का मामला चर्चा में है. दूसरी ओर, इस संबंध में आरसीडी (पीडब्ल्यूडी) ने ना तो कहीं चोरी का मामला दर्ज कराया है और ना ही इसकी सूचना विभाग को दी है.

पुल के ऊपरी ढांचा के साथ-साथ 48 में 23 पाया गायब

पुल का ऊपरी ढांचा गायब है. 48 में से 23 पाया भी चोरी हो गये हैं. पुल का गार्डवाल व फुटपाथ दोनों का लोहा गायब है. जानकारों के अनुसार, इस संबंध में समाचार लिखे जाने तक पुलिस को सूचना नहीं है. दरअसल यह मामला शनिवार को नीलामी में संवेदकों द्वारा लगायी जा रही बोली के बाद उत्पन्न विवाद में सामने आ गया.

कैसे सामने आया मामला

पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार द्वारा उदाहाट-टेकनी-खाताघाट पथ व सैफगंज-महथावा पथ के दो पुराने स्क्रू पाइप पुल की नीलामी की सूचना 25 अप्रैल 2022 को निकाली गयी थी. नीलामी 21 अप्रैल, 2022 को दोपहर साढ़े तीन बजे से शुरू हुई. इस क्रम में सैफगंज-महथावा पथ के पुराने क्षतिग्रस्त स्क्रू पाइल पुल की तय राशि के अनुसार 02 लाख 28 हजार 500 रुपये से बोली शुरू हुई. इस दौरान संवेदकों में नोकझोंक भी जारी था. बात हाथापाई तक पहुंच गयी. हालांकि, मौके पर मौजूद नगर थाना पुलिस ने मामले को शांत कराया.

पीडब्ल्यूडी के एसडीओ की निगरानी में हुई नीलामी की प्रक्रिया

इसी बीच सैफगंज-महथावा पुल की सच्चाई सामने आ गयी. इस कारण बोली 08 लाख 07 हजार 500 की राशि पर जाकर रुक गयी. दूसरी ओर उदाहाट-टेकनी-खाताघाट पथ के पुल की नीलामी 01 लाख 53 हजार से शुरू होकर 35 लाख 11 हजार पर समाप्त हुई. नीलामी की प्रक्रिया पीडब्ल्यूडी के एसडीओ शहंशाह आलम की निगरानी में हुई.

मेरे कार्यकाल से पहले से उसी स्थिति में है पुल : अभियंता

इस संबंध में पीडब्ल्यूडी (आरसीडी) अररिया के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार चौधरी ने कहा कि नीलामी की प्रक्रिया हुई है, जहां तक सैफगंज-महथावा पुल की बात है, तो वह पुल उनके कार्यकाल के पहले से ही उसी अवस्था में है. उदाहाट टेकनी खाता घाट पुल की बात है, तो उसकी नीलामी ठीक हुई है. सैफगंज महथावा पुल के ऊपरी गार्डवाल व फुटपाथ के गायब होनी की रिपोर्ट विभाग को भेजे जाने की जानकारी उनको नहीं है. इसकी जांच होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें