34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सपा ने जारी की 19 उम्मीदवारों की सूची, प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र यादव के पत्नी को भी मिला टिकट

पटना : मुलायम सिंह यादव के दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अपने 19 उम्मीदवारों की आज सूची जारी की, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र सिंह यादव की पत्नी नीतू चंद्र यादव भी शामिल हैं. सपा के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र सिंह यादव ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी पार्टी के 19 […]

पटना : मुलायम सिंह यादव के दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अपने 19 उम्मीदवारों की आज सूची जारी की, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र सिंह यादव की पत्नी नीतू चंद्र यादव भी शामिल हैं.

सपा के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र सिंह यादव ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी पार्टी के 19 उम्मीदवारों की सूची जारी की. एक प्रश्न का उत्तर देते उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी पत्नी नीतू चंद्र यादव को स्वयं उम्मीदवार नहीं बनाया बल्कि उनके नेता मुलायम सिंह यादव ने प्रत्याशी बनाया है.
बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत 49 विधानसभा क्षेत्रों जहां आगामी 12 अक्तूबर को मदतान होना है. इनमें से छह दलों वाले समाजवादी धर्मनिरपेक्ष गठबंधन में शामिल सपा को 17 सीटें मिली हैं.
सपा ने अपने जिन 19 उम्मीदवारों की आज पहली सूची जारी की गयी है उनमें सुल्तानगंज से अमरजीत कुमार सिंह, बांका से कल्पना देवी, शेखपुरा से विजय कुमार यादव, रजौल :सु: से मोती राजवंशी, हिसुआ से नीतू कुमारी, जमूई से अब्दुल बाकी, बेगुसराय से दिलीप केसरी, सूर्यगढा से रामानुज प्रसाद सिंह, लखीसराय से रामाशीष कुमार, जमालपुर से पप्पू यादव, धोरैया से गणेश पासवान, नाथनगर से दिवाकर चंद्र दूबे, कहलगांव से शोभाकांत मण्डल, सरायरंजन से रामाश्रय सहनी, रोसडा से शत्रुघ्न कुमार पासवान, भागलपुर से गोपाल भारती, तेघडा से मोहम्मद शमशेर आलम, भभुआ से नीतू चंद्र यादव और चैनपुर से आलोक कुमार सिंह शामिल हैं. भभुआ और चैनपुर विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण के तहत आगामी 16 अक्तूबर को चुनाव होना है.
उन्होंने बताया कि इन उम्मीदवारों में नौ प्रदेश में सत्ताधारी पार्टी जदयू एवं राजद से उनके दल में शामिल हुए लोग शामिल हैं, जो पूर्व विधायक तथा पूर्व मंत्री भी शामिल हैं.
यह पूछे जाने पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद के दामाद तथा सपा सांसद तेज प्रताप सिंह के अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में क्या प्रचार करने आएंगे, रामचंद्र ने कहा कि वह जरुर आएंगे तथा पूरे प्रदेश में सपा के पक्ष में प्रचार करेंगे। राजनीति और रिश्तेदारी अपनी-अपनी जगह पर, पहले वह समाजवादी पार्टी के नेता हैं और फिर किसी के रिश्तेदार या दामाद हैं.
उल्लेखनीय है कि जदयू-राजद-कांग्रेस महागठबंधन में सम्मान और उचित स्थान नहीं मिलने से नाराज सपा और राकांपा ने राजद से निष्कासित मधेपुरा से सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव की पार्टी जन अधिकार पार्टी, पूर्व केंद्रीय मंत्री नागमणि की पार्टी समरस समाज पार्टी, राजग के घटक दल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर से हाल में इस्तीफा देने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र यादव की पार्टी समाजवादी जनता पार्टी तथा पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा की पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी के साथ मिलकर गत 19 सितंबर को ‘समाजवादी धर्मनिरपेक्ष मोर्चा’ नामक एक तीसरे मोर्चे का गठन किया था तथा आपसी तालमेल के साथ चुनाव लडने की घोषणा की थी.
आपसी सहमति और तालमेल के बाद बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में से सपा 85 सीटों पर, जनअधिकार पार्टी 64, राकांपा 40, समरस समाज पार्टी 28, समाजवादी जनता पार्टी 23 तथा नेशनल पीपुल्स पार्टी 3 सीटों पर चुनाव लडेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें