34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार इंटर साइंस का रिजल्ट जारी, 88.97 फीसदी परीक्षार्थी हुए पास, यहां रिजल्ट देखें

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बुधवार को इंटर साइंस का परिणाम घोषित कर दिया है. शिक्षामंत्री पीके शाही ने आज तीन बजे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाइट पर इंटर साइंस का रिजल्ट प्रकाशित किया. इंटर साइंस में पिछले साल की तुलना में 22.96 परसेंट अधिक छात्र इस बार सफल हुए है. इंटर साइंस […]

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बुधवार को इंटर साइंस का परिणाम घोषित कर दिया है. शिक्षामंत्री पीके शाही ने आज तीन बजे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाइट पर इंटर साइंस का रिजल्ट प्रकाशित किया. इंटर साइंस में पिछले साल की तुलना में 22.96 परसेंट अधिक छात्र इस बार सफल हुए है. इंटर साइंस के 500 अंकों की परीक्षा में पहले स्थान पर रहने वाले समस्तीपुर के विकास कुमार सिंह को 429 अंक प्राप्त हुए हैं, वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले यशस्वी कश्यप को 426 अंक तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले विश्वजीत कुमार को 425 अंक प्राप्त हुए हैं.

रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटरमीडिएट के रिजल्ट के सीन को फिर एक बार ओएमआर सीट बदल दिया हैं. पिछले साल 2014 में जहां ओएमआर सीट हटा दिये जाने से रिजल्ट काफी खराब हुआ था. वहीं, इस बार ओएमआर सीट ने ही रिजल्ट को फिर बेहतर बना दिया. शिक्षा मंत्री पीके शाही ने आज दिन के तीन बजे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के वेबसाइट पर इंटरमीडिएट साइंस के रिजल्ट को प्रकाशित किया. इसके साथ ही रिजल्ट प्रदेश भर के साइंस परीक्षार्थी तक पहुंच गया. पीके शाही ने बताया कि इस बार इंटर साइंस में 6,24,662 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. इसमें 5, 55,769 (88.97 परसेंट) परीक्षार्थी को सफलता मिली है. इंटर साइंस की परीक्षा में इस बार 62 हजार 391 (9.98 परसेंट) छात्र ही असफल हुए हैं. असफल छात्रो को निराश होने की जरूरत नहीं है. उन्हें अपना प्रयास जारी रखना चाहिए.

इंटर साइंस की परीक्षा में भले ही छात्र अधिक संख्या में शामिल हुए हों. लेकिन रिजल्ट में छात्रओं ने छात्रों को पीछे छोड़ दिया. पूरे प्रदेश से 1, 58, 615 छात्र परीक्षार्थी शामिल हुई थीं. इसमें 1,42,938 (90.11 परसेंट) छात्रओं को सफलता मिली हैं. वहीं, छात्र परीक्षार्थी में पास करने वालों का कुल परसेंटेज 88,58 परसेंट रहा. इंटर साइंस में छात्र परीक्षार्थी की कुल 4,66,047 संख्या रही. लेकिन इसमें मात्र 4,12,831 छात्र को ही सफलता मिली. इंटर साइंस के रिजल्ट में एक बार फिर छात्रों ने बाजी मारी.

पिछले साल की तुलना में 22.96 परसेंट अधिक छात्र इंटर साइंस के रिजल्ट में सफल हुए है. समिति से मिली रिजल्ट के अनुसार पिछले साल 2014 में जहां 66.01 परसेंट परीक्षार्थी को सफलता मिली थी. वहीं इस बार 88.97 परसेंट विद्यार्थी को इंटर साइंस के रिजल्ट में सफलता मिली है. पिछले साल के रिजल्ट में सुधार कर इस बार 22.96 परसेंट विद्यार्थी अधिक सफल हुए हैं. इस बार असफल परीक्षार्थी की संख्या मात्र 6,2391 रहा. वहीं 4414 विद्यार्थी का रिजल्ट पेंडिंग रहा. छात्र अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in और biharboard.bih.nic.in पर लॉग ऑन कर भी देख सकते हैं.

गौरतलब है कि इस साल इंटर की परीक्षाएं 18 फरवरी से 03 मार्च के बीच राज्य के विभिन्‍न केंद्रों पर आयोजित की गई थी. पिछले वर्ष साइंस और कॉमर्स का परिणाम 27 मई को घोषित किया गया था जिसमें 981,778 छात्रउतीर्ण हुए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें