24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार आते आते रेमल हुआ बेदम, आज कुछ शहरों में होगी हल्की बारिश

Bihar Weather: बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय हुआ गंभीर चक्रवाती तूफान '' रेमल'' बिहार आते आते दम तोड़ दिया. कमजोर पड़े तूफान से पटना समेत कई जिलों में हवा तो नरम हुई, लेकिन बारिश की उम्मीद कर रहे लोगों को निराशा हाथ लगी है.

Bihar Weather: पटना. बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय हुआ गंभीर चक्रवाती तूफान ” रेमल” कमजोर पड़ गया है. इसके चलते बिहार की मौसमी दशाओं पर इसका कोई खास असर पड़ने की आशंका अब कम हो गयी हैं. हालांकि रेमल तूफान के आंशिक प्रभाव के चलते उत्तरी और पूर्वी बिहार में मंगलवार को कुछ एक जगहों पर बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान इन्हीं क्षेत्रों में अधिकतम 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पुरवैया चल सकती है. इसकी वजह से तापमान में आंशिक गिरावट की संभावना है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मंगलवार के बाद उसके अगले 48 घंटे में एक बार फिर राज्य में गर्मी बढ़ सकती है. इधर सोमवार को रेमल तूफान के चलते राज्य के उत्तर हिस्से, पूर्वी बिहार और पश्चिमी बिहार के एक-दो इलाकों में गर्ज के साथ हल्की बारिश भी हुई है.

गर्मी का कहर रहेगा जारी

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मंगलवार के बाद खासतौर पर नवादा, सुपौल, पूर्वी चंपारण, कटिहार, शेखपुरा, पश्चिमी चंपारण, बांका, सीतामढ़ी, भागलपुर आदि जगहों पर उल्लेखनीय बारिश दर्ज की गयी है. आइएमडी की जानकारी के मुताबिक रेमल के इस नाम मात्र के प्रभाव के चलते सोमवार को राज्य की अधिकतर जगहों पर पारे में गिरावट देखने को भी मिली है. रोहतास, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, सीवान और अरवल जिले को छोड़कर सभी जिलों में उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. राज्य में सर्वाधिक उच्चतम तापमान बक्सर में 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि राज्य में अधिकारिक तौर पर लू केवल गोपालगंज में घोषित की गयी है. यहां उच्चतम तापमान सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस अधिक 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

आज हो सकती है हल्की बारिश

मुजफ्फरपुर में दिन और रात के तापमान में अब अंतर कम रह गया है. ऐसे में 24 घंटे लोग उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के तहत अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा. ऐसे में महज सात डिग्री का अंतर रह गया है. सोमवार को दिन के समय सड़कों पर लोग ऊबल रहे थे. घर से लेकर बाहर गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. हालांकि बहुत जरूरी होने पर ही लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. हालात यह थे कि सप्ताह के पहले दिन सड़कों पर दोपहर के समय सन्नाटा पसरा था. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तूफान का हल्का असर मंगलवार को हो सकता है. उत्तर बिहार के जिलों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है.

Also Read: Sarhasa : बिहार के इस अनोखे मंदिर में ब्राह्मण नहीं होते पुरोहित, नाई कराते हैं पूजा

बादलों की आवाजाही के बीच गर्म हवा चली

गया में भीषण गर्मी का कहर जारी है. सोमवार को आकाश में बादल मंडराये. लेकिन, गर्म हवा चलने से लोग परेशान हुए. जिले का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया. लेकिन, लोगों ने बदन झुलसाने वाला गर्मी महसूस किया. अधिकतम तापमान नॉर्मल से 1.8 डिग्री कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री अधिक रहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें