29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मैरीकॉम ने ओलंपिक बजट बढ़ाने की मांग की

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महिला मुक्केबाज मैरीकॉम ने राज्यसभा में आज ओलंपिक खेलों के लिए बजट बढ़ाए जाने की आवश्यकता जताई और ओलंपिक खिलाडियों के समक्ष आने वाली परेशानियों का उल्लेख किया. पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ने प्रश्नकाल के दौरान अपना पहली बार प्रश्न पूछते ओलंपिक दल को बधाई दी और […]

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त महिला मुक्केबाज मैरीकॉम ने राज्यसभा में आज ओलंपिक खेलों के लिए बजट बढ़ाए जाने की आवश्यकता जताई और ओलंपिक खिलाडियों के समक्ष आने वाली परेशानियों का उल्लेख किया.

पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ने प्रश्नकाल के दौरान अपना पहली बार प्रश्न पूछते ओलंपिक दल को बधाई दी और उम्मीद जताई कि दल में शामिल खिलाड़ी देश को पदक दिलाएंगे. मैरीकॉम ने ओलंपिक खेलों के लिए बजट बढ़ाए जाने की आवश्यकता जताते हुए युवा एवं खेल कार्यक्रम मंत्री विजय गोयल से जानना चाहा कि इन खेलों के लिए बजट कैसे बढ़ाया जा सकता है.

वर्ष 2012 के ओलंपिक में मुक्केबाजी में कांस्य पदक जीतने वाली मैरीकॉम ने खिलाडियों की समस्याओं को उठाते हुए कहा कि ओलंपिक खिलाडियों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उन्हें प्रशिक्षण के दौरान सही खाना नहीं मिलता और खाना समय पर भी नहीं मिलता.

उनके पूरक सवाल के जवाब में गोयल ने कहा कि इस बार सरकार ने ओलंपिक खिलाडियों का पूरा ध्यान रखा है और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी.

मंत्री ने कहा कि रिओ ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे सभी 119 खिलाडियों के प्रशिक्षण पर 30 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक खर्च किए गए हैं. प्रत्येक खिलाड़ी को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. उन्होंने कहा कि 2020 में तोक्यो में होने वाले अगले ओलंपिक के लिए तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं.

गोयल ने कहा कि ओलंपिक खेलों के लिए वित्त मंत्रालय, सीएसआर और प्रवासी भारतीयों की मदद जैसे कदमों से बजट बढ़ाने की कोशिश की जाएगी. राष्ट्रपति ने मैरीकॉम को इस साल अप्रैल में राज्यसभा सदस्य के रूप में मनोनीत किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें