22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जेल जाने से बच सकते हैं मेस्‍सी ?

बार्सिलोना : स्पेन की एक अदालत ने बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी और उनके पिता को कर धोखाधड़ी के लिये 21 महीने के जेल की सजा सुनायी है और साथ ही उन पर 37 लाख यूरो (लगभग 41 लाख डालर) जुर्माना लगाया है. पांच बार के फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी चुने गये 29 वर्षीय मेस्सी […]

बार्सिलोना : स्पेन की एक अदालत ने बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी और उनके पिता को कर धोखाधड़ी के लिये 21 महीने के जेल की सजा सुनायी है और साथ ही उन पर 37 लाख यूरो (लगभग 41 लाख डालर) जुर्माना लगाया है. पांच बार के फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी चुने गये 29 वर्षीय मेस्सी पर 20 लाख 90 हजार यूरो जबकि उनके पिता पर 16 लाख यूरो का जुर्माना लगाया गया है. ज्ञात हो हाल ही में कोपा अमेरिका के फाइनल में अर्जेंटीना की हार के बाद मेस्‍सी ने अंतरराष्‍ट्रीय फुटबॉल से संन्‍यास की घोषणा कर दी.

मेस्सी और बचपन से अपने बेटे के वित्तीय प्रबंधन को संभालने वाले उनके पिता पर कर चोरी के तीन आरोप लगाये गये हैं. मेस्सी ने अदालत को बताया कि उन्होंने वित्तीय मामलों में अपने पिता पर पूरा भरोसा दिखाया और उन्हें कुछ भी पता नहीं कि उनकी कमाई का प्रबंधन कैसे किया जाता था. चार दिन तक चली सुनवाई चार जून को समाप्त हुई थी.

* जेल से बच सकते हैं मेस्‍सी

मेस्‍सी और उनके पिता को कोर्ट ने भले ही 21 महीने की जेल की सजा सुनाई है, लेकिन जेल की यह सजा संभवत: निलंबित होगी क्योंकि स्पेन में अहिंसक अपराध के लिये पहली बार दोषी पाये जाने पर दो साल से कम अवधि की सजा में यह आम बात है. वे स्पेन के सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं.

* क्‍या है मामला

अर्जेंटीना और बार्सिलोना के स्टार और उनके पिता जार्ज होरेसियो मेस्सी को 41 लाख 60 हजार यूरो के कर से बचने के लिये बेलिज और यूरुग्वे में कंपनियों का उपयोग करने का दोषी पाया गया था. मेस्सी ने यह कमाई 2007 से 2009 के बीच अपनी छवि का उपयोग करने के अधिकारों से की थी. मेस्सी के छवि के अधिकारों से संबंधित कमाई में डैनोन, एडिडास, पेप्सी कोला, प्राक्टर एंड गैंबल या कुवैत फूड कंपनी जैसी कंपनियों से जुड़े करार शामिल हैं.

* कोर्ट में क्‍या हुआ

अभियोजन पक्ष ने मेस्सी को दोषमुक्त करार देने की अपील की थी. उसका कहना था ऐसे कोई साक्ष्य नहीं हैं जिससे पता चले कि खिलाड़ी को पता था कि उनकी कमाई का प्रबंधन कैसे किया जाता है. लेकिन सुनवाई में सरकार के वकील मारियो माजा ने कहा कि उन्हें ऐसा नहीं लगता है कि मेस्सी इस स्थिति के बारे में कुछ नहीं जानता था.

उन्होंने कहा, ‘‘यहां जानबूझकर अज्ञानता की तो बात ही नहीं है, यह धोखाधड़ी है और कुछ नहीं क्योंकि वह अपने करों का भुगतान नहीं करना चाहता था. यह अपराध जैसा है. ‘ मेस्सी और उनके पिता ने अगस्त 2013 में औपचारिक जांच के बाद 50 लाख यूरो का स्वैच्छिक भुगतान कर दिया था जो कि कथित बकाया करों और ब्याज की राशि के बराबर थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें