24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जुलाई में जिम्बाब्वे का दौरा करेगी टीम इंडिया, बीसीसीआई ने पांच मैचों की टी20 सीरीज का जारी किया शेड्यूल

भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड कप 2024 के ठीक बाद जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली है. जिम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया को पांच टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. यह दौरा छह जुलाई को शुरू होगा. आखिरी मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा. सीनियर खिलाड़ी शायद इस दौरे से दूर ही रहने वाले हैं.

भारतीय टीम युवा खिलाड़ियों के साथ छह जुलाई से शुरू होने वाली पांच मैचों की सीरीज के लिए जिम्बाब्वे का दौरा करेगी. बीसीसीआई और जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को यह घोषणा की. इस सीरीज का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के तुरंत बाद होगा. इस सीरीज में हालांकि भारत के मुख्य खिलाड़ियों की भागीदारी की संभावना काफी कम है. सीरीज के सभी पांच मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में छह, सात, 10, 13 और 14 जुलाई को खेले जायेंगे.

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने कही यह बात

जिम्बाब्वे क्रिकेट ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को घोषणा की कि जिम्बाब्वे जुलाई में पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारत की मेजबानी करेगा. यह सीरीज छह से 14 जुलाई 2024 तक हरारे में खेली जायेगी.’ इस दौरे की पुष्टि जेडसी और बीसीसीआई के बीच चर्चा के बाद हुई, जिसका उद्देश्य दोनों क्रिकेट बोर्डों के बीच सहयोग की भावना को बढ़ावा देना है.

Also Read: IND vs ENG: शुभमन गिल की जगह सरफराज खान कर रहे हैं फिल्डिंग, बीसीसीआई ने बताई यह वजह

जय शाह ने कही यह बात

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, ‘बीसीसीआई ने वैश्विक क्रिकेट समुदाय में योगदान देने में हमेशा अग्रणी भूमिका निभाई है. हम समझते हैं कि यह जिम्बाब्वे के पुनर्निर्माण का समय है और इस समय जिम्बाब्वे क्रिकेट को हमारे समर्थन की जरूरत है.’ उन्होंने कहा, ‘जिम्बाब्वे क्रिकेट को समर्थन देने की हमारी प्रतिज्ञा अंतरराष्ट्रीय मंच पर क्रिकेट के विकास और समृद्धि के लिए एक साझा दृष्टिकोण को दर्शाती है.’

जिम्बाब्वे क्रिकेट की होती है बंपर कमाई

भारत के दौरे पर अपना उत्साह व्यक्त करते हुए जेडसी के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी ने कहा, ‘हम जुलाई में टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए भारत की मेजबानी करने को लेकर रोमांचित हैं. यह इस साल घरेलू मैदान पर हमारा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय आकर्षण होगा.’ भारतीय टीम के दौरे से जिम्बाब्वे क्रिकेट टेलीविजन राजस्व के रूप में बड़ी रकम हासिल करता है.

Also Read: IND vs ENG: दो टेस्ट मैच में टीम इंडिया का प्रदर्शन नहीं रहा अच्छा, जानें कहां हुई चूक

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहा है भारत

उन्होंने कहा, ‘क्रिकेट के खेल को भारत के प्रभाव और खेल के प्रति समर्पण से हमेशा बहुत फायदा हुआ है. मैं एक बार फिर जिम्बाब्वे का दौरा करने के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए बीसीसीआई को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं.’ भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारत ने विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड को 106 रनों से हराया. इससे पहले इंग्लैंड ने पहले मुकाबले में जीत दर्ज की थी. सीरीज इस समय एक-एक से बराबरी पर है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें