24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: बांग्लादेश को हराकर भी भारत सेमीफाइनल में क्यों नहीं पहुंचा, जानें पूरा समीकरण

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर बांग्लादेश को सुपर 8 के दूसरे मुकाबले में 50 रनों से हरा दिया है. इसेक बावजूद रोहित शर्मा एंड कंपनी को सेमीफाइनल का टिकट नहीं मिला है. मतलब भारत को अब भी दूसरे देशों के मुकाबलों पर निर्भर रहना पड़ेगा. इस वर्ल्ड कप में भारत अब तक अपराजेय रहा है.

T20 World Cup 2024: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने एंटीगुआ में बांग्लादेश पर 50 रनों की बड़ी जीत दर्ज की. लेकिन टीम अब तक सेमीफाइफाइनल में जगह नहीं बना पाई है. इसे पीछे एक बड़ा समीकरण है. हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ियों ने इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया और टीम को जीत दिलाई. ऐसा माना जा रहा था कि इस जीत के बाद टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी. भारत अब तक इस वैश्विक टूर्नामेंट में अजेय रहा है. सुपर 8 में भारत ने अपने दो मुकाबले जीत लिए हैं. भारत के दो मैचों में चार अंक हैं और उसका नेट रन रेट +2.425 है. इसी ग्रुप से ऑस्ट्रेलिया एक मैच में जीम के साथ दो अंक और + 2.471नेट रन रेट के साथ दूसरे नंबर पर है. अफगानिस्तान अपना पहला मैच हार चुका है और उसका नेट रन रेट -2.350 है. चौथे नंबर पर बांग्लादेश है, जो अपना दो मैच हार चुका है और उसका नेट रन रेट -2.489 है.

सेमीफाइनल का गणित

सेमीफाइनल के लिए अब पूरा समीकरण यहां समझिए. अगर अफगानिस्तान अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है, फिर ऑस्ट्रेलिया भारत को हरा देता है और फिर अफगानिस्तान बांग्लादेश को भी हरा देता है तो तीन टीमों के 4-4 अंक हो जाएंगे. फिर नेट रन रेट के आधार पर एक ग्रुप से दो टीमों का फैसला होगा. इसलिए भारत अभी सेमीफाइनल में नहीं है. हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान को हरा देता है तो ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे. इसके लिए कुछ घंटों का इंतजार करना पड़ेगा.

T20 World Cup: भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से रौंदा, सेमीफाइनल की राह आसान

T20 World Cup: सूर्यकुमार यादव ने बुमराह नहीं, इस खिलाड़ी को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज

हार्दिक पांड्या ने किया ऑलराउंड प्रदर्शन

मैच की बात करें तो हार्दिक पंड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर भारत ने बांग्लादेश को बड़े आराम से हराया. कुलदीप यादव ने अपनी चतुराई से बांग्लादेशी बल्लेबाजों को परेशान किया और 3 विकेट अपने नाम किया. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (28 गेंदों पर 37 रन) ने अपना फॉर्म हासिल कर लिया है. शिवम दुबे भी (24 गेंदों पर 34 रन) शानदार थे. अंत में हार्दिक ने 27 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाकर भारत के स्कोर को 196 तक पहुंचाया. यह स्कोर इस मैदान पर अब तक का सर्वोच्च स्कोर है. इस स्कोर के आगे बांग्लादेश पूरी तरह से बेबस दिखा.

भारत ने शुरू से बनाया दबदबा

मैच में बांग्लादेश कभी भी भारत को चुनौती नहीं दे सका और 20 ओवरों में 146/8 के स्कोर पर सिमट गया. संपर 8 में बांग्लादेश की यह लगातार दूसरी हार है. भारत अब तक अजेय रही है. सोमवार को सेंट लूसिया में भारत के पास वनडे वर्ल्ड कप का बदला चुकाने का सुनहरा अवसर होगा. कुलदीप ने आज के मैच में 19 रन देकर 3 विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में 13 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. कुल मिलाकर भारतीय टीम ने हर विभाग में शानदार प्रदर्शन किया और इसका पूरा फायदा टीम को मिला.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें