29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup 2024: Pat Cummins की लगातार दूसरी हैट्रिक, लेकिन टीम को नहीं दिला पाए जीत

T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप में एक बड़े उलटफेर में, पैट कमिंस की टूर्नामेंट में दूसरी हैट्रिक की बदौलत अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हरा दिया.

T20 World Cup 2024: अफगानिस्तान ने किंग्सटाउन में सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर किया. यह जीत पिछले साल मुंबई के वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का बदला थी. यह किसी भी प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की पहली जीत थी, जिससे ग्रुप ए को भी खोल देता है, क्योंकि अब सेमीफइनल के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. स्टार ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस ने 2024 टी20 विश्व कप में अपनी लगातार दूसरी हैट्रिक के साथ एक बार फिर सुर्खियां बटोरीं.

कमिंस ने पिछले सुपर आठ मैच में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप में अपनी पहली हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया था. यह उपलब्धि महत्वपूर्ण थी, क्योंकि यह पहली बार था जब किसी गेंदबाज ने लगातार दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हैट्रिक ली थी. हालांकि, कमिंस ने अफगानिस्तान के खिलाफ यह कारनामा दोहराकर एक कदम और आगे बढ़कर इस प्रारूप में सबसे प्रभावशाली गेंदबाजों में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

Image 275
T20 world cup: pat cummins

T20 World Cup: Pat Cummins की दूसरी हैट ट्रिक

31 वर्षीय कमिंस ने शुरुआत अपने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर अफ़गानिस्तान के कप्तान राशिद खान को आउट करके की. इसके बाद उन्होंने पारी के आखिरी ओवर में करीम जनत और गुलबदीन नाइब को लगातार गेंदों पर आउट किया. इस शानदार प्रदर्शन ने न केवल टूर्नामेंट में उनकी दूसरी हैट्रिक हासिल की, बल्कि ऑस्ट्रेलिया को खेल में वापसी करने में भी मदद की, जिसने 16वें ओवर में अफ़गानिस्तान को 118-1 से 148-6 पर रोक दिया.

कमिंस की उपलब्धि और भी उल्लेखनीय है, क्योंकि अब वह गेंदबाजों के एक विशिष्ट समूह में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो हैट्रिक ली हैं, जिसमें लसिथ मलिंगा, टिम साउथी और माल्टा के वसीम अब्बास शामिल हैं. कमिंस का प्रदर्शन उनके असाधारण कौशल और अनुकूलनशीलता को भी रेखांकित करता है, क्योंकि उन्होंने अफगान बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया और हैट्रिक हासिल करने के लिए अपनी लंबाई और गति को भरपूर इस्तेमाल किया.

ऑस्ट्रेलिया ने मैच की शुरुआत में संघर्ष किया, पावरप्ले के दौरान तीन विकेट खो दिए. उनके शीर्ष बल्लेबाजों में से कोई भी अफगान गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका. ग्लेन मैक्सवेल, जो अफगानिस्तान की टीम के लिए कांटा बने हुए थे, उन्होंने महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाकर सुर्खियां बटोरीं.

T20 World Cup 2024: AFG ने AUS को 21 रन से दी मात

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 148/6 रन बनाए, जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम ज़द्रन ने क्रमशः 60 और 51 रन का योगदान दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 127/10 रन पर आउट हो गई, जिसमें पैट कमिंस ने तीन विकेट लिए.

Also Read: T20 World Cup: विराट कोहली ने रचा इतिहास, T20I में बनें ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

T20 World Cup: भारत ने बांग्लादेश को 50 रनों से रौंदा, सेमीफाइनल की राह आसान

अफ़गानिस्तान के फ़ज़लहक फ़ारूकी और राशिद खान ने दो-दो विकेट लिए. अफ़गानिस्तान की यह जीत टूर्नामेंट में उनकी पहली जीत थी, जिसने प्रतियोगिता में उनकी उम्मीदों को जीवित रखा. इस जीत ने अफ़गानिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव को चिह्नित किया, जिसने ग्रुप चरणों में संघर्ष किया था और इस महत्वपूर्ण मैच से पहले बाहर होने के कगार पर था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें