33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ranji Trophy Prize Money: मुंबई के खिलाड़ियों पर हुई पैसों की बारिश, जानें ट्रॉफी जीतने पर कितने मिले पैसे

Ranji Trophy Prize Money: मुंबई की टीम ने गुरुवार को 42वीं बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है. मुंबई ने फाइनल में विदर्भ को 169 रनों से हराया. मुंबई की टीम को इस जीत पर डबल प्राइज मनी दी गयी है. जानें टीम को कितने रुपये मिले हैं.

Ranji Trophy Prize Money: गुरुवार को मुंबई ही टीम ने 42वीं बार रणजी ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है. मुंबई ने फाइनल में विदर्भ को हराकर यह खिताब जीता है. फाइनल मुकाबले के पांचवें और आखिरी दिन मुंबई ने वानखेड़े स्टेडियम में विदर्भ को 169 रनों से हराया. मुंबई की टीम 48वीं बार फाइनल में पहुंची थी और यह उनका 42वां खिताब है. अब तक रणजी ट्रॉफी के कुल 90 सीजन खेल गए हैं. इस खिताबी जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मुंबई के खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश कर दी है. बीसीसीआई ने पिछले साल ही घरेलू सीरीज के पुरस्कार राशि में भारी बढ़ोतरी की है.

Ranji Trophy: मुंबई को मिले 10 करोड़ रुपये

रणजी ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई की टीम को कुल 10 करोड़ रुपये प्राइज मनी के रूप में मिले हैं. 2023 में ही बीसीसीआई ने विजेता टीम के लिए प्राइज मनी में भारी इजाफा करते हुए इसे दो करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दिया था. वहीं उपविजेता टीम के लिए प्राइज मनी को एक करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया था. ऐसे में ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई को प्राइज मनी के रूप में पांच करोड़ रुपये मिले. वहीं, उपविजेजा रही विदर्भ की टीम को प्राइज मनी के रूप में तीन करोड़ रुपये मिले. मुंबई की टीम को जीत के बाद मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से अतिरिक्त 5 करोड़ रुपये मिले हैं.

Ranji Trophy: मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने दिए अतिरिक्त 5 करोड़

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने गुरुवार को मुंबई की रणजी ट्रॉफी जीत के बाद टीम को प्राइज मनी के रूप में 5 करोड़ रुपये अतिरिक्त देने की घोषणा की है. एमसीए सचिव अजिंक्य नाइक ने कहा कि एमसीए अध्यक्ष अमोल काले और एपेक्स काउंसिल ने रणजी ट्रॉफी पुरस्कार राशि को दोगुना करने का फैसला किया. एमसीए विजेता मुंबई रणजी ट्रॉफी टीम को पांच करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान करेगा. यह एमसीए के लिए बहुत अच्छा साल रहा है क्योंकि एसोसिएशन ने 7 खिताब जीते हैं.

Ranji Trophy: पहली पारी में चला शार्दुल ठाकुर का बल्ला

मैच की बात करें तो मुंबई ने पहली पारी में शार्दुल ठाकुर के 75 रन के दम पर 224 रन बनाए. पृथ्वी शॉ ने 46 और भूपेन ललवानी ने 37 रनों की पारी खेली. विदर्भ के लिए हर्ष दुबे और यश ठाकुर ने तीन-तीन विकेट चटकाए. लेकिन विदर्भ की बल्लेबाजी पहली पारी में काफी खराब रही. पूरी टीम 105 के स्कोर पर सिमट गई. विदर्भ की ओर से सबसे ज्यादा 27 रन यश राठौड़ ने बनाए. सलामी बल्लेबाज अथर्व ताइदे ने 23 रनों का योगदान किया. तीन बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए. मुंबई की ओर से कुलकर्णी, शम्स मुलानी और तनुष कोटियान ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

Ranji Trophy: दूसरी पारी में मुशीर खान ने जड़ा शतक

दूसरी पारी की बात करें तो मुंबई ने कमाल की बल्लेबाजी की. मुंबई की ओर से मुशीर खान ने 136 रनों की बेहतरीन पारी खेली. श्रेयस अय्यर की बल्ले की चमक भी देखने को मिली और उन्होंने 95 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. शम्स मुलानी ने भी अर्धशतक जड़ा. मुंबई ने 418 रन बनाए. विदर्भ के सामने अब जीत के लिए 538 रनों का बड़ा लक्ष्य था. विदर्भ की ओर से अक्षय वाडकर ने बहादुरी दिखाते हुए शानदार शतक जड़ा. उनका भरपूर साथ हर्ष दुबे ने 65 रन बनाकर दिया. लेकिन टीम 368 के स्कोर पर आउट हो गई और मुंबई यह मुकाबला आखिरी दिन 169 रन से जीत गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें