1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. mithali raj becomes first woman cricketer to play six world cups joins sachin tendulkar and javed miandad list aml

मिताली राज छह विश्व कप खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं, सचिन तेंदुलकर और मियांदाद की सूची में शामिल

मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. मिताली 6 विश्व कप खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गयी हैं. इसे साथ ही वह महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और जावेद मियांदाद की सूची में शामिल हो गयी हैं. भारत की ओर से केवल सचिन के नाम यह रिकॉर्ड है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मिताली राज
मिताली राज
twitter

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने आज पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला खेला. इसके साथ ही वह छह विश्व कप खेलने वाली महली महिला क्रिकेटर और सचिन तेंदुलकर और जावेद मियांदाद के बाद तीसरी क्रिकेटर बन गयी हैं. भारत ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 107 रन से हरा दिया है. राजेश्वरी गायकवाड़ ने 10 ओवर में 13 रन देकर चार विकेट चटकाए.

मिताली राज बनी पहली महिला क्रिकेटर

भारतीय कप्तान मिताली राज ने कई यादगार मौकों पर भारतीय टीम का नेतृत्व किया है. उन्होंने पहली बार 2000 में विश्व कप खेला था. उसके बाद 2005, 2009, 2013, 2017 और अब 2022 में इस प्रतियोगिता का हिस्सा रहीं. महिलाओं के खेल में, भारतीय बल्लेबाज मिताली राज ने न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर डेबी हॉकले और इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ दिया.

झूलन गोस्वामी का यह पांचवां वर्ल्ड कप

तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी महिलाओं की इस सूची में मिताली राज के बाद दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने पांच वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है. वे सबसे लंबे समय तक मिताली राज की भारतीय टीम की साथी रही हैं. असंख्य बल्लेबाजी रिकॉर्ड रखने वाले सचिन तेंदुलकर, मिताली राज के अलावा एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 1992 से शुरू करते हुए 2011 में विजयी अभियान तक छह विश्व कप खेले हैं.

भारत ने पाकिस्तान को 107 रन से हराया

इससे पहले दिन में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की महिला बटालियन ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसार पर 244 रन बनाए. जीत के लिए 245 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम को भारतीय गेंदबाजों ने पानी पिला दिया. 100 रन के अंदर पाकिस्तान के सात बल्लेबाज आउट हो गये.

भारत अब तक वनडे में पाकिस्तान से नहीं हारा

किसी तरह पाकिस्तान की पूरी टीम 137 के स्कोर तक पहुंच पायी. इस प्रकार इस एकतरफे मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 107 रनों से हराकर अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत की. भारत का पाकिस्तान के खिलाफ महिला एकदिवसीय मैचों में नाबाद रिकॉर्ड अब भी बरकरार है. भारत ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये अपने सभी 11 मैच जीते हैं. जिनमें से तीन जीत विश्व कप में हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें