1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl media rights amazon pulls out star viacom18 sony and zee in 4 way race bcci aml

IPL Media Rights: अमेजन दौड़ से बाहर, स्टार, वायकॉम18, सोनी और जी के बीच मुकाबला

बीसीसीआई को आईपीएल मीडिया राइट्स से मोटी कमाई की उम्मीद है. रविवार से नीलामी शुरू होगी. इसमें चार बड़े दावेदार वायकॉम 18, स्टार, जी और सोनी हैं. अमेजन ने अपना हाथ वापस खींच लिया है. जबकि गूगल यूट्यूब ने दस्तावेज खरीदे जरूर लेकिन जमा नहीं किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2022
IPL 2022
twitter

आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी में अब अमेजन भाग नहीं लेगा. उसने नाम वापस ले लिया है. दुनिया की सबसे महंगी खेल नीलामी के लिए अब जेफ बेजोस और मुकेश अंबानी के बीच जंग देखने को नहीं मिलेगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के स्वामित्व वाली वायकॉम18 को टीवी और डिजिटल दोनों क्षेत्रों में सबसे मजबूत दावेदारों में से एक माना जाता है. आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी रविवार से शुरू होने वाली है.

नहीं दिखेगी जोस बेजोस और मुकेश अंबानी की जंग

जेस बेजोस की कंपनी अमेजन को डिजिटल स्पेस में सबसे बड़ी बोली लगाने वालों में से एक माना जा रहा था, लेकिन बिना कारण बताए कंपनी दौड़ से बाहर हो गयी. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्तों पर पीटीआई को बताया कि अमेजन दौड़ से बाहर है. वे आज तकनीकी बोली प्रक्रिया में शामिल नहीं हुए. जहां तक ​​​​गूगल (यूट्यूब) का सवाल है, उन्होंने बोली दस्तावेज उठाया था लेकिन इसे जमा नहीं किया था. अब तक, 10 कंपनियां (टीवी और स्ट्रीमिंग) मैदान में हैं.

चौतरफा लड़ाई की उम्मीद

चार विशिष्ट पैकेज हैं जिनमें 2023-2027 तक पांच साल की अवधि के लिए प्रति सीजन 74 मैचों के लिए ई-नीलामी आयोजित की जायेगी. जिसमें अंतिम दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने का प्रावधान है. पैकेज ए में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी प्रसारण अधिकार हैं जबकि पैकेज बी में भारतीय उप-महाद्वीप के डिजिटल अधिकार शामिल हैं. पैकेज सी डिजिटल स्पेस के लिए प्रत्येक सीजन में 18 चयनित खेलों के लिए है जबकि पैकेज डी (सभी खेल) विदेशी बाजारों के लिए संयुक्त टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए होगा.

कई और कंपनियां दौड़ में शामिल

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट कर दें कि वायकॉम 18 जेवी (संयुक्त उद्यम), वर्तमान अधिकार धारक वॉल्ट डिज्नी (स्टार), जी और सोनी टीवी चार ठोस दावेदार हैं. कुछ अन्य दावेदार, मुख्य रूप से डिजिटल स्पेस के लिए टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया, ड्रीम 11, फैनकोड शामिल हैं. जबकि स्काई स्पोर्ट्स (यूके) और सुपरस्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका) विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए होड़ में होंगे.

बीसीसीआई को होगी मोटी कमाई

पिछली बार स्टार इंडिया ने 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली के साथ टीवी और डिजिटल दोनों के अधिकार खरीदे थे. लेकिन इस बार समग्र आधार मूल्य 32,000 करोड़ रुपये से अधिक है. इस बार सभी बोलीदाताओं को प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगानी होगी. शुक्रवार तक, कुछ बड़े खिलाड़ी जो बोली प्रक्रिया में शामिल हैं, उन्हें लगता है कि 45,000 करोड़ (लगभग 5.8 बिलियन अमरीकी डालर) वह राशि है जिसकी बीसीसीआई उम्मीद कर सकता है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें