1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. indian cricketer mahendra singh dhoni announces retirement from international cricket avd

Dhoni Retirement : महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, शेयर किया यह वीडियो

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dhoni Retirement : महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है.
Dhoni Retirement : महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है.
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया और लिखा, अब तक आपके प्यार और सहयोग के लिये धन्यवाद. शाम सात बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर्ड समझिये.

धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बेहद शायराना अंदाज में अलविदा कहा है. उन्होंने जो वीडियो इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट किया है, उसमें उनके क्रिकेट कैरियर की कई तसवीरें हैं, लेकिन उस वीडियो में मुकेश का गाना बज रहा है.....मैं पल दो पल का शायर हूं...पल दो पल मेरी कहानी है...पल दो पल मेरी हस्ती है....पल दो पल मेरी जवानी है…

कोरोना संकट के समय में अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर धौनी ने एक बार फिर से अपने समर्थकों को चौका दिया है. इससे पहले भी उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा अचानक की थी और अपने चाहने वालों को बड़ा झटका दिया था. मालूम हो धौनी पिछले साल 2019 वर्ल्ड कप के बाद से कोई भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला.

धौनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भले ही संन्यास की घोषणा कर दी है, लेकिन उनके चाहने वाले उन्हें आईपीएल में खेलते हुए देख सकते हैं. मौजूदा आईपीएल को लेकर वो अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को ज्वाइन भी कर लिया है.

धौनी का क्रिकेट कैरियर

महेंद्र सिंह धौनी ने श्रीलंका के खिलाफ दो दिसंबर को टेस्ट क्रिकेट से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सफर शुरू किया था. उसके बाद उसी साल 23 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अपना कदम रखा. धौनी ने 90 टेस्ट, 341 वनडे और 98 टी-20 मैच खेले. जिसमें उन्होंने टेस्ट में 4876 रन बनाये, वनडे में 10,500 और टी20 में 1,617 रन बनाये हैं.

टेस्ट में धौनी का बल्लेबाजी औसत 38.09, वनडे में 50.72 और टी20 में 37.60 रहा है. टेस्ट में धौनी के नाम 6 शतक और 33 अर्धशतक हैं, वहीं वनडे में 10 शतक व 71 अर्धशतक. टी20 में उनके नाम केवल दो अर्धशतक हैं.

महेंद्र सिंह धौनी पद्म भूषण, पद्म श्री सहित कई पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित

महेंद्र सिंह धौनी को लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद मिल चुकी है. झारखंड रांची के माही को 2018 में पद्म भूषण, 2009 में पद्म श्री और 2007 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार दिया गया. इसके अलावा लगातार दो साल 2008 और 2009 में आईसीसी प्लेयर ऑफ द क्रिकेटर चुने गये. इसके अलावा आईसीसी ने 2009, 2010 और 2013 में प्लेंइग इलेवन का कप्तान भी चुना.

धौनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शामिल

धौनी को टीम इंडिया के सफल कप्तानों में शामिल किया जाता है. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धौनी ने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी की तीन बड़े टूर्नामेंट में जीत दिलायी, 2007 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में क्रिकेट विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से रौंदकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया. 2 सितम्बर 2014 को उन्होंने भारत को 24 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज में जीत दिलायी.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें