1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england t20 international why captain eoin morgan was fielding with two caps learn the answer to this question here aml

IND vs ENG T20I: दो टोपी लगाकर फिल्डिंग क्यों कर रहे थे इयोन मॉर्गन, यहां जानें इस सवाल का जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दो कैप पहने हुए कप्तान इयोन मॉर्गन और इंग्लैंड के साथी खिलाड़ी.
दो कैप पहने हुए कप्तान इयोन मॉर्गन और इंग्लैंड के साथी खिलाड़ी.
PTi Photo

India vs England T20 Series: अहमदाबाद के के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चल रहे भारत और इंग्लैंड के बीच टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) काफी चर्चा में हैं. अपने प्रदर्शन या कुछ चीज के लिए नहीं, बल्कि दो टोपियां पहनकर फिल्डिंग करने के लिए मॉर्गन की चर्चा हो रही है. सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें शेयर कर तरह-तरह की बातें की जा रही है. फैन्स के बीच भी यह चर्चा का विषय बना हुए है. मॉर्गन कई मैचों में दो टोपियां पहनकर फिल्डिंग करते देखे गये हैं.

हम आपको बताते हैं मॉर्गन के दो टोपियों का राज. दरअसल कोरोनावायरस महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपने नियमों में कई बदलाव किये हैं. इसी बदलाव के तहत अब खिलाड़ी अपना कोई भी सामान अंपायर के पास नहीं रख सकते हैं. ऐसे में गेंदबाजों के लिए बड़ी समस्या उत्पन्न हो गयी हैं. गेंदबाज जब गेंदबाजी करने आता था तो अपना गूगल्स और टोपी अंपायर के पास रखता था.

आईसीसी के नये नियमों के तहत अब गेंदबाजा अपना गूगल्स और टोपी अंपायर को नहीं दे सकता. ऐसे में उनके पास एक ही विकल्प बचता है कि वह अपनी टोपी या गूगल्स या कोई भी चीज मैदान में खड़े अपने साथी खिलाड़ी को रखने के लिए दे. ऐसे में मॉर्गन के सिर पर जो दूसरी टोपी नजर आ रही है, वह दूसरे गेंदबाज की है जो उस समय गेंदबाजी कर रहा होता है.

बता दें कि पिछले साल यूएई के हुए आईपीएल में भी ऐसा नजारा देखने को मिला था. आईसीसी के इस नियम पर सवाल उठाते हुए पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरिदी भड़क गये थे. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों की तरह अंपायर भी तो उस बायो बब्बल हा हिस्सा हैं जो कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव के लिए बनाया गया है. ऐसे में अंपायर खिलाड़ियों का सामान क्यों नहीं रख सकते.

पांच मैचों की टी20 इंटरनेशल श्रृंखला में भारत और इंग्लैंड दोनों दो-दो मैच जीतकर बराबरी पर हैं. 20 मार्च को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों देशों के बीच खिताबी मुकाबला होगा. इसमें जीत या हार तय करेगी कि सीरीज पर किस देश का कब्जा होता है. इससे पहले खेले गये टेस्ट सीरीज में भारत ने इंग्लैंड को 4-1 से हराया था. टी-20 के बाद दोनों देशों को अभी तीन वनडे मैच भी खेलने हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें