1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sl ravichandran ashwin broke kapil dev record in mohali test against sri lanka aml

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन ने महान क्रिकेटर कपिल देव का तोड़ा रिकॉर्ड

भारतीय ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अश्विन टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं. पहले नंबर पर अनिल कुंबले का नाम है. अश्विन ने पहली पारी में 2 और दूसरी पारी में चार विकेट चटकाए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते रविचंद्रन अश्विन.
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते रविचंद्रन अश्विन.
PTI

अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रविवार को मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन के दौरान महान कपिल देव को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. भारत ने पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका पर पकड़ मजबूत कर ली है. फोलोऑन खेल रही श्रीलंकाई टीम हार की कगार पर खड़ी है.

अनिल कुंबले हैं सबसे आगे

तीसरे दिन चाय ब्रेक के बाद चैरिथ असलांका को आउट करने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट मैच में अपने करियर के विकेट की संख्या 435 कर ली. इस विकेट के साथ ही उन्होंने महान क्रिकेटर कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है. कपिल देव के नाम 434 टेस्ट विकेट हैं. इस सूची में भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले 619 विकेट के साथ सबसे आगे हैं.

असालंका का विकेट लेकर तोड़ा कपिल का रिकॉर्ड

रविचंद्रन अश्विन की गेंद को खेलने के प्रयास में असालंका ने अपना कैच दे दिया. अतिरिक्त उछाल लेती गेंद को डिफेंस करने के लिए असालंका आगे आगे लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्विप में खड़े पूर्व कप्तान विराट कोहली के हाथों में चली गयी. उन्होंने टेस्ट की पहली पारी में सलामी बल्लेबाज लाहिरू थिरिमाने और धनंजय डी सिल्वा को भी आउट किया.

अश्विन ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में चार विकेट लिए

पहली पारी में उन्होंने 20 ओवर में 49 रन देकर 2 विकेट लिए. जबकि दूसरी पारी में थिरिमाने, पथुम निसानका और चरित असलांका को अपना शिकार बनाया. वह अब अनिल कुंबले के 619 विकेटों के बाद टेस्ट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. मोहाली टेस्ट के दौरान श्रीलंका के महान रंगना हेराथ को पछाड़ने के बाद वह स्पिनरों में चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं.

रवींद्र जडेजा ने खेली 175 रन की नाबाद पारी

अन्य स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वार्न (708 विकेट) शामिल हैं. रविचंद्रन अश्विन मुरलीधरन के बाद ऑफ स्पिनरों में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. इससे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में रवींद्र जडेजा के नाबाद 175 रन के शानदार प्रदर्शन् ने भारत ने 574 रन पार पारी घोषित की. इधर पहली पारी में जडेजा ने पांच विकेट भी चटकाए.

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

अनिल कुंबले - 619 विकेट

रविचंद्रन अश्विन - 435 विकेट

कपिल देव - 434 विकेट

हरभजन सिंह - 417 विकेट

जहीर खान - 311 विकेट

ईशांत शर्मा - 311 विकेट

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें