1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. bcci implemented new fitness test for india cricket team players yo yo test ind vs eng rkt

BCCI का बड़ा फैसला-टीम में एंट्री के लिए पास करना होगा ये नया फिटनेस टेस्ट, कुछ मिनटों में दौड़ना होगा दो किमी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टीम में एंट्री के लिए पास करना होगा ये नया फिटनेस टेस्ट
टीम में एंट्री के लिए पास करना होगा ये नया फिटनेस टेस्ट
फोटो - BCCI

ऑस्ट्रेलिया दौरे को फतह करके आया टीम इंडिया के हौसले बुलंद है वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इंग्लैण्ड से होनें वाले अगले सीरीज की तैयारियों में भी जुट गया है. BCCI भारतीय खिलाड़ियों के लिए नया फिटनेस टेस्ट (New Fitness Test) ले कर आया है. बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम मेंम शामिल होने के फिटनेस टेस्ट पास ही करना पड़ता है. अगर फिटनेस टेस्ट कोई खिलाड़ी पास नहीं कर पाता है तो उसे टीम में जगह नहीं मिल पाती है. अभी तक फिटनेस के लिए यो-यो टेस्ट (YO-YO Test) होता है.

BCCI के अनुसार खिलाड़ियों को यो-यो टेस्ट के अलावा उस नए फिटनेस टेस्ट को भी पास करना होगा. अब खिलाड़ियों को योयो टेस्ट के अलावा दो किलोमीटर का रनिंग ट्रायल भी पास करना होगा. इसके अनुसार तेज गेंदबाजों को 8.15 मिनट में दो किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी. वहीं, बल्लेबाजों और विकेटकीपर को यह दौड़ 8.30 मिनट में पूरी करनी होगी. जानकारी के मुताबिक इस नये फिटनेस स्टैंडर्ड को बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह की स्वीकृति मिल चुकी है. सभी अनुबंधित खिलाड़ियों को इसकी सूचना भी दी जा चुकी है.

2017 से भारतीय क्रिकेटर दे रहे योयो टेस्ट

योयो टेस्ट की शुरुआत सबसे पहले डेनमार्क के स्पोर्ट्स साइंटिस्ट और फुटबॉल कोच डॉ जेंस बैंग्सबो ने 1990 के दशक में की थी. क्रिकेट में इसकी पहली बार एंट्री ऑस्ट्रेलिया में हुई. बीसीसीआइ ने 2017 में टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे से पहले योयो टेस्ट को पहली बार आजमाया था. फुटबॉल में योयो टेस्ट का बेंचमार्क स्कोर 21 रखा गया है, लेकिन क्रिकेट में 17 के ऊपर का स्कोर अच्छा माना जाता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें