जब तेंदुलकर की धुनाई से भयभीत हो गये थे शेन वॉर्न, सपने में भी दिखता था सचिन का छक्‍का

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्‍ली : ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज स्पिनर और दुनिया के लगभग सभी बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले शेन वॉर्न का आज जन्‍मदिन है. वॉर्न आज 47 साल के हो गये. वॉर्न का जन्‍म 13 सितंबर 1969 को फर्नट्री गली, विक्‍टोरिया में हुआ था. छह फुट के लंबे चौड़े इस दिग्‍गज स्पिनर ने अपनी गेंदबाजी से दुनियाभर के बल्‍लेबाजों में खौफ पैदा कर दिये थे.

उनकी गेंदबाजी के सामने कोई भी बल्‍लेबाज टिक नहीं सका, केवल एक बल्‍लेबाज को छोड़कर. उस दिग्‍गज बल्‍लेबाज से खुद वॉर्न भी खौफ खाते थे. केवल डरते भर नहीं थे, बल्कि वॉर्न के सपने में भी वो बल्‍लेबाज आता था. जी हां मैं बात क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्‍गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बात कर रहे हैं.

सचिन तेंदुलकर और शेन वॉर्न के बीच जंग को लोग काफी पसंद करते थे, क्‍योंकि वॉर्न दुनिया के सबसे बड़े गेंदबाज थे तो सचिन भी बल्‍लेबाजी के मास्‍टर थे. दोनों के बीच जब मैदान पर टक्‍कर होती थी, तो स्‍टेडियम में दर्शकों की भीड़ देखने लायक होती थी. हालांकि सचिन हमेशा वॉर्न पर भारी पड़े और इस बात हो खुद वॉर्न ने भी स्वीकारा था. आइये इस दिग्‍गज स्पिनर के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों पर नजर डाला जाए

1. विकेटों का हजारा पुरा करने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी
शेन वॉर्न दुनिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम टेस्‍ट और वनडे को मिलाकर विकेटों का हजारा है. उन्‍होंने टेस्‍ट मैच में कुल 708 विकेट लिये और वनडे में 293 विकेट लिये. इस सुची में श्रीलंका के दिग्‍गज गेंदबाज मुथाया मुरलीधरन नंबर एक पर मौजूद हैं. मुरलीधरन टेस्‍ट मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. उन्‍होंने टेस्‍ट में 800 विकेट लिये हैं और वनडे में 534 विकेट.
2. वॉर्न के सपने में दिखते थे सचिन तेंदुलकर
वॉर्न दुनिया भर के बल्‍लेबाजों की अपनी फिरकी में फंसा के रखे थे, केवल सचिन तेंदुलकर के खिलाफ उनकी एक नहीं चली. सचिन वॉर्न की गेंदबाजी में सबसे ज्‍यादा सफल रहे. 1998 में शारजाह टूर्नामेंट में सचिन ने वॉर्न की गेंदबाजी की ऐसी धुनाई की थी कि वॉर्न को सपने में भी सचिन का छक्‍का नजर आता था. यह बात खुद वॉर्न ने बताया था. उन्‍होंने कहा था कि उन्‍हें सपने में भी ऐसा लगता था कि सचिन उनकी गेंदों पर छक्‍के जड़ रहे हैं. गौरतलब हो कि शारजाह टूर्नामेंट में सचिन ने वॉर्न की जमकर धुनाई की थी.
3. वॉर्न ने भारत के खिलाफ टेस्‍ट में डेब्‍यू किया था. 145 टेस्‍ट खेलने वाले वॉर्न का पहला शिकार रवि शास्‍त्री रहे हैं. वॉर्न ने 1992 में टेस्‍ट मैच में डेब्‍यू किया था.
4. 3 देशों के खिलाफ विकेटों का शतक जमाया है वॉर्न ने
शेन वॉर्न दुनिया के एक मात्र गेंदबाज हैं जो तीन देशों के खिलाफ विकेटों का शतक पूरा किया है. वॉर्न ने इंग्‍लैंड के खिलाफ सबसे अधिक 195 विकेट लिये उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 130 विकेट और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ उन्‍होंने 103 विकेट लिये.
5.बॉलऑफ द सेंचुरी
वॉर्न ने वैसे तो कई गेंदें ऐसी फेंकी हैं जिसे काफी लोगों ने सराहा, लेकिन उनकी एक गेंद ने सबको चौंका दिया. 1993 में एशेज श्रृंखला में इंग्‍लैंड के माइक गेटिंग के खिलाफ वॉर्न की फेंकी गयी गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी घोषित किया गया. इस गेंद पर गेटिंग क्‍लीन बोल्‍ड हो गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें