29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वेस्‍टइंडीज की धरती में कोहली की विराट पारी, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

नार्थ साउंड (एंटीगा) : भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी है. पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन कोहली अपने 142 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और कैरियर का पहला दोहरा टेस्‍ट शतक पूरा किया. इसके साथ ही उन्‍होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर […]

नार्थ साउंड (एंटीगा) : भारतीय कप्तान विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी है. पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन कोहली अपने 142 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया और कैरियर का पहला दोहरा टेस्‍ट शतक पूरा किया. इसके साथ ही उन्‍होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिये.

1. कोहली कैरेबियाई सरजमीं पर सबसे अधिक स्‍कोर बनाने वाले भारतीय कप्‍तान बन गये हैं. वहीं ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे कप्‍तान बन गये हैं. हालांकि कोहली वेस्‍टइंडीज की धरती में सबसे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले कप्‍तान नहीं बन पाये और 200 रन बनाकर आउट हो गये. इस समय 205 रन के साथ इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान लियोनार्ड हटन मौजूद हैं. कोहली ने राहुल द्रविड के 146 रन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और पहले भारतीय कप्‍तान बन गये.

2. कोहली एक टेस्‍ट मैच में सबसे अधिक स्‍कोर बनाने वाले पांचवें कप्‍तान बन गये हैं. इस मामले में चोटी पर महेंद्र सिंह धौनी 224 रन के साथ मौजूद हैं. दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर (217),तीसरे नंबर पर सुनिल गावस्‍कर (205) और चौथे स्‍थान पर मंसुर अली खान पटौदी (203) रन के साथ मौजूद हैं.

3. कोहली कैरेबियाई सरजमीं पर अपनी पहली ही पारी में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गये हैं. कोहली तीसरे भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने कैरेबियाई सरजमीं पर शतक जड़ा है. इससे पहले राहुल द्रविड ने जून 2006 में ग्रास आइलेट में 146 जबकि कपिल देव ने 1983 में पोर्ट आफ स्पेन में नाबाद 100 रन की पारी खेली थी.

4. कोहली ने टेस्‍ट में 3000 रन पूरा किया

कोहली अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 3000 या इससे अधिक रन बनाने वाले 19वें भारतीय बल्लेबाज बने. अपना 42वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने यह उपलब्धि 73वीं पारी में हासिल की.

वीरेंद्र सहवाग (55 पारियां), मोहम्मद अजहरुद्दीन (64), सुनील गावस्कर (66), गौतम गंभीर (66), राहुल द्रविड (67), सचिन तेंदुलकर (67) और नवजोत सिंह सिद्धू (70) उनसे कम पारियों में इस मुकाम तक पहुंचे थे. कोहली ने नाम पर टेस्ट मैचों में अब तक 11 शतक और 12 अर्धशतक दर्ज हैं.

5. कोहली वेस्‍टइंडीज में पहले ही पारी में शतक जमाने वाले दुनिया के आठवें कप्‍तान बन गये हैं. 2008 में रिकी पोंटिंग ने अपनी पहली पारी में शतक जमाया था.

6. कोहली का यह विदेशी सरजमीं पर कप्तान के रूप में यह पांचवां टेस्ट शतक है और उन्होंने कप्तान के रूप में विदेशी सरजमीं पर भारत की ओर से सबसे अधिक शतक के मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकार्ड की बराबरी कर ली है.

7. टेस्‍ट क्रिकेट में कोहली ने 18 पारियों में कप्तान के रुप में 1000 रन भी पूरे कर लिये हैं. कोहली ने कप्तान के रूप में अब तक 18 पारियों में पांच शतक और दो अर्धशतक की मदद से 61.11 की औसत से 1039 रन बनाये हैं. यह शतक किसी भी भारतीय कप्‍तान की ओर से दूसरा सबसे तेज शतक है.

8. कोहली ने कप्तान के रूप में विदेशी सरजमीं पर अब तक 12 पारियों में 76.27 की औसत से 839 रन बनाए हैं. विदेशी सरजमीं पर कप्तान के रुप में उनसे बेहतर औसत सिर्फ महान बल्लेबाज सर डान ब्रैडमैन (15 पारियों में 85.63 की औसत से 942 रन) का रहा है. दायें हाथ का यह बल्लेबाज कैरेबिया में अपनी पहली ही पारी में 50 या इससे अधिक रन बनाने वाला पहला भारतीय कप्तान भी है. साथ ही इस मैदान पर उनकी यह पारी किसी भी कप्तान की सर्वश्रेष्ठ पारी भी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें