26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

…..तो इस तरह फिर से टेस्‍ट में नंबर वन बन सकता है भारत

खेल डेस्‍क नयी दिल्‍ली : वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला की शुरुआत कल से होना है. इंडीज के साथ दो-दो हाथ करने के लिए टीम इंडिया के धुरंधर तैयार हैं. सभी की नजरें इस श्रृंखला पर होगी. क्‍योंकि इस श्रृंखला से कप्‍तान विराट कोहली और टीम इंडिया के नये कोच पूर्व भारतीय […]

खेल डेस्‍क

नयी दिल्‍ली : वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला की शुरुआत कल से होना है. इंडीज के साथ दो-दो हाथ करने के लिए टीम इंडिया के धुरंधर तैयार हैं. सभी की नजरें इस श्रृंखला पर होगी. क्‍योंकि इस श्रृंखला से कप्‍तान विराट कोहली और टीम इंडिया के नये कोच पूर्व भारतीय कप्‍तान अनिल कुंबले का टेस्‍ट होना है. लंबे समय के बाद भारतीय क्रिकेट को देशी कोच मिला है और युवा जोश से भरा हुआ जोशीला कप्‍तान.

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्‍तानों में शामिल महेंद्र सिंह धौनी ने टीम इंडिया को टेस्‍ट और वनडे दोनों में शीर्ष पर पहुंचाया है और दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. अब बारी नये कप्‍तान विराट कोहली की है. कोहली को एक आक्रामक कप्‍तान और खिलाड़ी के तौर पर जाना जाता है. कोहली न केवल खुद मैदान पर आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हैं बल्कि अपने साथी खिलाडियों में भी जोश भर देते हैं.

बहरहाल कल से वेस्‍टइंडीज और भारत के बीच पहला टेस्‍ट खेला जाना है. दोनों ही टीम मुकाबले को जीतना चाहेगी. केवल मैच नहीं बल्कि श्रृंखला पर भी कब्‍जा करना चाहेगी. भारत को वेस्‍टइंडीज ने कई बार गहरा जख्‍म दिया है. हाल ही में टी-20 विश्व कप में भारत को सेमीफाइनल में हराकर वेस्‍टइंडीज ने फाइनल में प्रवेश किया और खिताब भी अपने नाम किया.

टीम इंडिया जो इस समय नये कोच की अगुआई में जोश से भरी हुई है, वेस्‍टइंडीज को उसकी धरती में श्रृंखला में मात देकर फिर से अपना परचम लहराने की कोशिश करेगी. भारतीय क्रिकेट टीम के पास एक बार फिर से टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन बनने का मौका है और साथ ही रैंकिंग में नंबर चार पर भी गिरने का खतरा है.

टीम इंडिया इस समय रैंकिंग में नंबर 112 अंकों के साथ नंबर दो पर मौजूद है और ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 118 अंकों के साथ नंबर एक पर. भारत जहां वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की श्रृंखला खेलेगा वहीं ऑस्‍ट्रेलिया भी श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के लिए तैयार है.

भारत को अगर फिर से नंबर एक पर पहुंचना है तो वेस्‍टइंडीज को कम से कम 3-0 से श्रृंखला हराना पड़ेगा और अगर इंडीज की टीम 2-0 या 3-1 से श्रृंखला जीत जाती है तो इसका खामियाजा भारत को दो अंकों के नुकसान से उठाना पडेगा और वैसी स्थिति में भारत चौथे नंबर पर आ सकती है. इसी तरह से ऑस्‍ट्रेलिया टीम के सामने भी नंबर एक पोजिशन को बचाने की चुनौती होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें