34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

टी-20 सीरीज: श्रृंखला जीतने के इरादे से कल मैदान पर होगी टीम इंडिया

-मैच का समय : दोपहर दो बजे से- मेलबर्न : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दूसरा टी-20 मैच खेला जायेगा. एडिलेड में खेले गये पहले टी-20 मुकाबले में भारत ने शानदार तरीके से आस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज की थी. इस मैच को जीतने के बाद कल जब भारतीय क्रिकेट टीम […]

-मैच का समय : दोपहर दो बजे से-

मेलबर्न : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कल मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में दूसरा टी-20 मैच खेला जायेगा. एडिलेड में खेले गये पहले टी-20 मुकाबले में भारत ने शानदार तरीके से आस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज की थी. इस मैच को जीतने के बाद कल जब भारतीय क्रिकेट टीम मैदान पर होगी, तो उसका इरादा एक बार फिर आस्ट्रेलिया को शिकस्त देकर सीरीज जीतना होगा.

कल अगर टीम इंडिया अपने लय में रही, तो वह आस्ट्रेलिया पर नकेल कस सकती है और सीरीज को अपने पक्ष में कर सकती है. हालांकि एकदिवसीय श्रृंखला 4-1 से जीतने के बाद आस्ट्रेलिया के हौसले भी बुलंद हैं और वह सीरीज में बने रहने के लिए किसी भी हाल में मैच जीतना चाहेगा.

भारतीय स्पिनरों से निपटने के लिए आस्ट्रेलिया की टीम तैयारी कर रही है, वहीं भारतीय बल्लेबाज अपने लय में हैं और बड़ा स्कोर बनाने का माद्दा रखते हैं. ऐसे में कल का टी-20 मुकाबला रोमांचक होगा, इसमें कोई दो राय नहीं है. महेंद्र सिंह धौनी किसी भी हाल में इस सीरीज को जीतना चाहेंगे, क्योंकि जब से उनके नेतृत्व में भारत एकदिवसीय श्रृंखला हारा है, उनकी कप्तानी पर सवाल उठाये जा रहे हैं.

आस्ट्रेलिया दौरे पर सिडनी में आखिरी वनडे के जरिये भारत ने जीत का स्वाद चखा. इसके बाद एडीलेड में पहला टी20 जीता और अब टीम प्रबंधन इस लय को कायम रखना चाहेगा.

भारतीय खेमा अभी तक सही संयोजन नहीं तलाश सका है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गुरकीरत मान और रिषि धवन को उतारकर अतिरिक्त स्पिनर को नहीं चुना. युवराज सिंह और सुरेश रैना का खेलना तय था जिससे धौनी के पास गेंदबाजी के विकल्प भी बढे. आर अश्विन ने पहले टी-20 में वापसी की जबकि जसप्रीत बुमरा ने अपने पदार्पण मैच में प्रभावित किया. गेंदबाजी अब भारत के लिए कोई समस्या नहीं लग रही और बल्लेबाजी क्रम लगभग तय है. अजिंक्य रहाणे हालांकि अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हैं. उन्होंने कल सिर्फ थ्रो डाउन का अभ्यास किया लिहाजा धौनी उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहेंगे.

एडीलेड में जीत के बाद धौनी ने स्वीकार किया कि अभी कई समस्याएं है लेकिन यह नहीं बताया कि वह क्या हल निकालेंगे. वह उसी एकादश को उतारेंगे जिससे युवराज और रैना पर फोकस रहेगा. रैना ने एडीलेड ओवल पर 34 गेंद में 41 रन बनाये. विराट कोहली के आक्रामक प्रदर्शन के दम पर भारतीय बल्लेबाजों को आखिरी दस ओवरों में कोई दिक्कत नहीं आयी. रैना ने सहयोगी की भूमिका बखूबी निभाई.

धौनी टी-20 मैचों में बायें – दायें का संयोजन पसंद करते हैं. रैना को यदि पिछले मैच में मौका मिला तो अब युवराज को बल्लेबाजी के लिए पहले उतारा जा सकता है. युवराज ने पिछले मैच में पूरे 20 ओवर फील्डिंग के अलावा एक ओवर गेंदबाजी भी की. इस बीच आस्ट्रेलिया इस सत्र में पहली बार दबाव में होगा. इस श्रृंखला से पहले उसने न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को अलग- अलग प्रारूपों में आसानी से हराया. भारत को भी उसने वनडे श्रृंखला में मात दी हालांकि कुछ मैच करीबी थे.

आस्ट्रेलियाई टीम टी20 में टेस्ट और वनडे वाले प्रदर्शन को नहीं दोहरा सकी है. पांच दिनी प्रारुप में रैंकिंग में लगातार शीर्ष पर रहने वाली और वनडे में पांच विश्व कप जीतने वाली टीम का टी20 में रिकार्ड खराब रहा है. ग्लेन मैक्सवेल की वापसी से टीम मजबूत हुई है लेकिन कप्तान आरोन फिंच को कई क्षेत्रों में सुधार करना होगा.

टीमें :

भारत : एम एस धौनी ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या, गुरकीरत मान, रिषि धवन, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमरा, आशीष नेहरा, उमेश यादव, अजिंक्य रहाणे.

आस्ट्रेलिया : आरोन फिंच ( कप्तान ), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, शान मार्श, क्रिस लिन, जेम्स फाकनेर, मैथ्यू वेड, नाथन लियोन, कैमरुन बायस, ट्रेविस हेड, जान हेस्टिंग्स, स्काट बोलैंड, केन रिचर्डसन, एंड्रयू टाये, शान टैट, शेन वाटसन.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें