32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप

क्रिकेट को ‘जेंटलमैन्स’ का खेल कहा जाता है, लेकिन जब से इसपर स्पॉट फिक्सिंग की कीचड़ उछली है, यह खेल बदनाम हो गया है. स्पॉट फिक्सिंग का मामला क्रिकेट खेलने वाले हर देश में सामने आया है. कई खिलाड़ियों और टीम पर इसके कारण प्रतिबंध भी लगे हैं. इंडियन प्रीमियर लीग की दो टीम चेन्नई […]

क्रिकेट को ‘जेंटलमैन्स’ का खेल कहा जाता है, लेकिन जब से इसपर स्पॉट फिक्सिंग की कीचड़ उछली है, यह खेल बदनाम हो गया है. स्पॉट फिक्सिंग का मामला क्रिकेट खेलने वाले हर देश में सामने आया है. कई खिलाड़ियों और टीम पर इसके कारण प्रतिबंध भी लगे हैं. इंडियन प्रीमियर लीग की दो टीम चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल का प्रतिबंध लगा है. लेकिन यहां सवाल यह उठ रहा है कि क्या स्पॉट फिक्सिंग में फंसे खिलाड़ी को सजा झेल लेने के बाद पुन: क्रिकेट खेलने का मौका दिया जाना चाहिए. हालिया चर्चित मामला पाकिस्तान के दागी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर का है.

स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाये जाने के बाद उनपर पांच साल का प्रतिबंध लगा था और तीन माह कैद की सजा भी हुई थी. अब वे एक बार वापसी की तैयारी में हैं, लेकिन उनपर लगा कलंक नहीं धुल रहा है. अभ्यास शिविर में उनके साथ ऐसा बर्ताव हुआ कि वे रो पड़े थे. वहीं उन्हें खेलने का मौका दिये जाने के मुद्दे पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद युसूफ और रमीज रजा आपस में उलझ पड़े.

वहीं भारतीय क्रिकेटर एस श्रीसंत का कैरियर भी स्पॉट फिक्सिंग में फंसकर धुल गया, जबकि उनकी दिली ख्वाहिश थी कि वे क्रिकेट के मैदान पर वापसी करें. ऐसे में यह सवाल आज भी अनुत्तरित है कि क्या दागी क्रिकेटर्स को सजा काट लेने के बाद वापसी का हक है या नहीं. दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हर्शल गिब्स को वापसी का मौका मिला था और उन्होंने खुद को स्थापित भी किया. लेकिन यहां हम ऐसे कुछ खिलाड़ियों की चर्चा कर रहे हैं, जिनका कैरियर स्पॉट फिक्सिंग की आंच में झुलस गया.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 9

हैंसी क्रोनिए :दक्षिण अफ्रीका के अद्‌भुत क्रिकेटर और टीम के कप्तान हैंसी क्रोनिए पर वर्ष 2000 में मैच फिक्सिंग का आरोप लगा. आरोप के बाद क्रोनिए ने यह स्वीकार किया था कि उनका दामन पूरी तरह से पाक साफ नहीं है. जिसके बाद उन्हें कप्तान के पद से हटा दिया गया था. साथ ही उनपर प्रतिबंध भी लगा दिया गया था कि ना वे क्रिकेट खेलेंगे और ना ही कोच बनेंगे. हैंसी की मौत 32 वर्ष की उम्र में एक प्लेन क्रश में हो गयी थी.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 10

मोहम्मद अजहरुद्दीन :भारतीय क्रिकेट का चमकता सितारा मोहम्मद अजहरुद्दीन उस वक्त अपनी चमक खो बैठा जब उनपर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए ने यह स्वीकार किया था कि अजहरुद्दीन ही वह व्यक्ति थे, जिन्होंने उन्हें बुकी से मिलवाया था. इस आरोप के बाद बीसीसीआई ने अजहरुद्दीन पर आजीवन बैन लगा दिया था, लेकिन छह वर्ष बाद इस बैन को हटा दिया गया.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 11

मनोज प्रभाकर :1990 के दशक में मनोज प्रभाकर क्रिकेट जगत में अपनी पैठ एक शानदार गेंदबाज के रूप में बना चुके थे. लेकिन मैच फिक्सिंग की आंच उनतक भी पहुंची और बीसीसीआई ने उनपर पांच वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 12

हर्शल गिब्स :जिस वक्त हैंसी क्रोनिए ने मैच फिक्सिंग के आरोपों को स्वीकारा, उस वक्त उनके साथी खिलाड़ी हर्शल गिब्स का नाम भी इस मामले में उछला. उन्होंने डबडबाई आंखों से यह स्वीकारा था कि उन्होंने एक मैच में 20 रन से भी कम स्कोर करने के लिए 15,000 डॉलर लिया था. हालांकि उनपर मात्र छह माह का बैन लगा और उन्होंने टीम में वापसी की और एक शानदार क्रिकेटर के रूप में खुद को स्थापित किया.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 13

अजय जडेजा :जडेजा टीम इंडिया के शानदार अॅालराउंडर थे. उनकी फील्डिंग और बैटिंग के लोग दीवाने थे, लेकिन उनपर भी मैच फिक्संग का आरोप लगा और बीसीसीआई ने उन्हें पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 14

मोहम्मद आमिर :युवा पाकिस्तानी क्रिकेटर आमिर, जिनमें लोग वसीम अकरम का अक्स देख रहे थे, उसका कैरियर परवान चढ़ने के पहले ही प्रतिबंधित हो गया. मैच फिक्सिंग का दोषी पाये जाने के बाद उनपर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया और तीन माह कैद की सजा सुनायी गयी. अभी वे टीम में वापसी को लेकर जूझ रहे हैं. इसी वर्ष इनपर लगाये गये प्रतिबंध की अवधि समाप्त हुई है.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 15

सलमान बट :सलमान बट पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे थे. जिसे सीरीज में पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर मैच फिक्संग का आरोप लगा, उस सीरीज में वे टीम के कप्तान थे. उनपर पांच साल का प्रतिबंध लगा और उन्हें 30 महीने की सजा सुनायी गयी.

दानिश कनेरिया :वर्ष 2009 में दानिश कनेरिया पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा. वे पाकिस्तान के जोशीले लेग स्पिनर थे. उनपर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया.

Undefined
इन क्रिकेटरों पर भी लगा है मैच फिक्सिंग का आरोप 16

एस श्रीसंत :श्रीसंत पर आईपीएल में मैच फिक्सिंग का आरोप लगा और उनपर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया. इस तेज गेंदबाज को 27 दिन जेल में भी बिताने पड़े और उसका कैरियर समाप्त हो गया. जबकि उसकी दिली ख्वाहिश थी कि वह वापसी करे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें