29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘जंबो’ अनिल कुंबले आज मना रहे हैं अपना 45वां जन्मदिन

आज भारतीय क्रिकेट के ‘जंबो’ अनिल कुंबले का जन्मदिन है. अनिल कुंबले आज अपना 45वां जन्मदिवस मना रहे हैं. दाहिने हाथ के इस लेग स्पिनर की अंगुलियों में वो जादू था कि वे विश्व के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनसे ज्यादा विकेट क्रिकेट जगत में सिर्फ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और […]

आज भारतीय क्रिकेट के ‘जंबो’ अनिल कुंबले का जन्मदिन है. अनिल कुंबले आज अपना 45वां जन्मदिवस मना रहे हैं. दाहिने हाथ के इस लेग स्पिनर की अंगुलियों में वो जादू था कि वे विश्व के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उनसे ज्यादा विकेट क्रिकेट जगत में सिर्फ श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन और अॅास्ट्रेलिया शेन वार्न ने लिये हैं.

17 अक्तूबर 1970 में कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था. इन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट के कैरियर में 619 विकेट लिये हैं, वहीं वनडे में 317 विकेट लिये हैं. कुंबले ने 132 टेस्ट और 271 वनडे मैच खेले हैं.

कुंबले ने नौ अगस्त 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. वही वनडे क्रिकेट में कुंबले ने 25 अप्रैल 1990 को श्रीलंका के खिलाफ पहला मैच खेला था. कुंबले के शानदार क्रिकेट कैरियर का अंत वर्ष 2007-08 में हुआ, जब कुंबले ने संन्यास की घोषणा कर दी.

कुंबले के गेंदबाजी की खासियत यह थी कि वे गेंद को ज्यादा टर्न तो नहीं करते थे, लेकिन उनकी गेंद में एक गति होती थी और उनकी गेंद ज्यादा सटीक भी होती थी.गति में सूक्ष्म परिवर्तनों के साथ गेंद को उछाल देने में वे माहिर थे, यही कारण था कि बल्लेबाज उनकी गेंद से चकित हो जाते थे.

कुंबले के माता-पिता का नाम कृष्णा स्वामी और सरोजा है. उनके एक भाई दिनेश कुंबले है. अनिल कुंबले का विवाह चेतना कुंबले से हुआ है. इनके दो बच्चे हैं, बेटे का नाम मेयस और बेटी का नाम स्वस्ति कुंबले है. इसके अतिरिक्त कुंबले दंपती की एक और बेटी है , जो चेतना की पहली शादी से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें