31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IPL-8 : गंभीर की तूफानी पारी, कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्‍ली को 6 विकेट से रौंदा

नयी दिल्ली : गेंदबाजों के कमाल के बाद कप्तान गौतम गंभीर के आईपीएल आठ के तीसरे अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने आज यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट से हराकर फिरोजशाह कोटला मैदान पर मेजबान टीम के हार के क्रम को नौ मैचों तक पहुंचा दिया. दिल्ली के 147 रन के लक्ष्य के जवाब […]

नयी दिल्ली : गेंदबाजों के कमाल के बाद कप्तान गौतम गंभीर के आईपीएल आठ के तीसरे अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने आज यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट से हराकर फिरोजशाह कोटला मैदान पर मेजबान टीम के हार के क्रम को नौ मैचों तक पहुंचा दिया.

दिल्ली के 147 रन के लक्ष्य के जवाब में गंभीर ने 49 गेंद में आठ चौकों की मदद से 60 रन की पारी खेली जिससे केकेआर ने 18.1 ओवर में चार विकेट पर 147 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. गंभीर ने सूर्य कुमार यादव (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 और यूसुफ पठान (26 गेंद में नाबाद 40, छह चौके, एक छक्का) के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की.

इससे पहले केकेआर ने उमेश यादव (18 रन पर दो विकेट), पीयूष चावला (27 रन पर दो विकेट) और मोर्ने मोर्कल(30 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी से डेयरडेविल्स को आठ विकेट पर 146 रन के स्कोर पर रोक दिया.

दिल्ली की कोटला पर यह लगातार नौंवी हार है. टीम ने पिछले साल भी यहां अपने पांचों मैच गंवाए थे जबकि मौजूदा टूर्नामेंट में भी टीम को अब तक यहां दोनों मैचों में हार का सामना करना पडा है. दिल्ली ने यहां पिछली जीत दो साल पहले 21 अप्रैल 2013 में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ दर्ज की थी. केकेआर की चार मैचों में यह तीसरी जीत है और उसके छक अंक हो गए हैं. डेयरडेविल्स की पांच मैचों में यह तीसरी हार है और उसके चार ही अंक हैं.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर की ओर से कप्तान गंभीर और रोबिन उथप्पा (13) ने पहले विकेट के लिए 31 रन जोडे लेकिन डोमीनिक जोसफ मुथ्थुस्वामी ने पांचवें ओवर में दिल्ली को दोहरी सफलता दिलाई.

डोमीनिक ने उथप्पा और मनीष पांडे (00) को पवेलियन भेजा. उथप्पा ने मिड आफ पर जेपी डुमिनी को कैच थमाया जबकि मनीष बडा शाट खेलने की कोशिश में थर्ड मैन पर इमरान ताहिर को कैच दे बैठे. गंभीर ने हालांकि एक छोर संभाले रखा. उन्होंने एंजेलो मैथ्यूज के लगातार ओवरों में दो-दो चौके मारे. केकेआर ने पावर प्ले में दो विकेट पर 48 रन बनाए.

गंभीर ने इसके बाद सूर्य के साथ पारी को आगे बढाया. सूर्य ने डुमिनी पर छक्का और इमरान ताहिर पर चौका जडकर अच्छी शुरुआत की. उन्होंने नाथन कोल्टर नाइल पर भी चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर विकेटकीपर धीरज जाधव को कैच दे बैठे. उन्होंने गंभीर के साथ 48 रन जोडे.

केकेआर के कप्तान ने डोमीनिक के ओवर में दो चौके मारे. पठान भाग्यशाली रहे जब अंपायर ने उनके खिलाफ अमित मिश्रा की पगबाधा की विश्वसनीय अपील ठुकरा दी. उन्होंने इसी ओवर में चौका जडकर 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. गंभीर ने भी मैथ्यूज पर चौके के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

कोलकाता को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 36 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. गंभीर को ताहिर ने बोल्ड किया लेकिन तब टीम को सिर्फ तीन रन चाहिए थे. रेयान टेन डोएशे (नाबाद 03) ने इसके बाद ताहिर पर एक और मिश्रा पर दो रन लेकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

इससे पहले दिल्ली की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और उसकी ओर से कोई बडी साझेदारी नहीं की. उसके कई खिलाडी अच्छी शुरुआत को बडी पारी में बदलने में नाकाम रहे. टीम की ओर से मनोज तिवारी ने सर्वाधिक 32 जबकि श्रेयष अय्यर ने 31 रन बनाए. एंजेलो मैथ्यूज ने अंत में 21 गेंद में 28 रन की पारी खेलकर टीम का स्कोर 150 रन के करीब पहुंचाया.

टास हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत खराब रही और उसने दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल (01) का विकेट गंवा दिया जो मोर्कल की गेंद को पुल करने की कोशिश में हवा में लहरा गए और यादव ने लांग लेग पर शानदार कैच लपका. पिछले मैच में अर्धशतक जडने वाले सलामी बल्लेबाज अय्यर एक बार फिर लय में दिखे और उन्होंने मोर्कल पर दो चौके जडे लेकिन स्टार स्पिनर सुनील नारायण ने अपनी तीसरी ही गेंद पर दिल्ली के कप्तान जेपी डुमिनी (05) को बोल्ड करके मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया.

अय्यर ने आंद्रे रसेल पर चौका जडा लेकिन टीम पावर प्ले में दो विकेट पर 34 रन ही बना सकी. अय्यर ने रसेल के अगले ओवर में छक्का भी मारा लेकिन पीयूष चावला ने उन्हें बोल्ड करके दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 58 रन किया. तिवारी और युवराज सिंह (21) ने इसके बाद मोर्चा संभाला.

मनोज ने पठान पर चौका जडने के बाद मोर्कल के ओवर में दो चौके मारे. युवराज ने भी चावला पर चौका और मोर्कल पर मिडविकेट के उपर से छक्का जडकर अपने तेवर दिखाए. तिवारी हालांकि मोर्कल के इसी ओवर में शार्ट मिडविकेट पर पठान को बेहद आसान कैच दे बैठे जिससे युवराज के साथ उनकी 37 रन की साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे.

युवराज ने चावला पर चौका जडकर 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इस लेग स्पिनर ने अगली गेंद पर ही उन्हें विकेटकीपर उथप्पा के हाथों स्टंप करा दिया. उन्होंने 19 गेंद में दो चौके और एक छक्का मारा. केदार जाधव (12) ने नारायण की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जडकर रन गति बढाने की कोशिश की लेकिन यादव ने उन्हें प्वाइंट पर गंभीर के हाथों कैच करा दिया.

एंजेलो मैथ्यूज ने 19वें ओवर में नारायण पर लगातार दो छक्के और फिर चौके की मदद से 20 रन जुटाए. यादव ने पारी के अंतिम ओवर में सिर्फ तीन रन बने जबकि इस बीच नाथन कोल्टर नाइल (02) रन आउट हुए जबकि अंतिम गेंद पर मैथ्यूज ने विकेटकीपर को कैच थमाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें