IND vs NZ 1st ODI: रॉस टेलर की बदौलत न्यूजीलैंड ने दर्ज की पहली जीत, टीम इंडिया के विशाल लक्ष्य को साबित किया बौना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

IND vs NZ 1st ODI LIVE Score: रोस टेलर की शतकीय पारी के दम पर न्‍यूजीलैंड की टीम ने पहले वनडे में भारत को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.जीत के लिये 348 रन का विशाल लक्ष्य टेलर की आक्रामक बल्लेबाजी के सामने आसान हो गया. न्यूजीलैंड ने 11 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की जिसके शिल्पकार रहे टेलर 84 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 109 रन बनाकर नाबाद रहे.

टी20 शृंखला में दो मैच सुपर ओवर में गंवाने वाली कीवी टीम ने 46वें ओवर में दो विकेट गंवा दिये तो लगा कि यह मैच भी उसी दिशा में जा रहा है, लेकिन टेलर ने अकेले किला लड़ाते हुए जीत सुनिश्चित की.

इससे पहले प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर के पहले शतक, केएल राहुल ओर विराट कोहली की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में चार विकेट पर 347 रन बनाये. अय्यर ने अपने हुनर की बानगी एक बार फिर पेश करते हुए 107 गेंद में 103 रन बनाये जो वनडे क्रिकेट में उनका पहला शतक है. वहीं टी-20 श्रृंखला में ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट' रहे राहुल ने 64 गेंद में 88 रन की नाबाद पारी खेली. कप्तान कोहली ने 63 गेंद में 51 रन बनाये.

अय्यर ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का जड़ा. उन्होंने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिये 136 रन जोड़े. भारत ने आखिरी दस ओवर में 96 रन बनाये. इससे पहले न्यूजीलैंड ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया न्यूजीलैंड ने आखिरी 20 ओवर में 191 रन दे डाले. केदार जाधव 15 गेंद में 26 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने राहुल के साथ 27 गेंद में 55 रन जोड़े.

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारत की ओर से डेब्यू कर रहे पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने बल्लेबाजी की शुरुआत की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 54 रनों की पारी खेली. 8वें ओवर में 20 रन बनाकर खेल रहे पृथ्वी शॉ को ग्रैंडहोम ने विकेट के पीछे कैच आउट कराया. इसके अगले ओवर में ही मयंक अग्रवाल 32 रन बनाकर आउट हो गये.

इसके बाद बल्लेबाजी को उतरे अय्यर ने कोहली का साथ निभाना शुरू किया. दोनों के बीच 102 रनों की साझेदारी हुई. 51 रन बनाकर खेल रहे कप्तान कोहली आउट हो गए, इसके बाद मैदान में उतरे केएल राहुल ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी को संभाला. इस दौरान अय्यर ने अपना पहला शतक पूरा किया तो वहीं राहुल ने भी अर्धशतक जड़ा. 45वें ओवर में जब टीम इंडिया का स्कोर 291 रन था तब 103 रन बनाकर खेल रहे अय्यर स्कोर तेज करने के प्रयास में कैच आउट हो गये.

इनकी जगह मैदान में उतरे केदार जाधव ने भी धमाकेदार पारी खेली. उन्होंने 15 गेंद में नाबाद 26 रन बनाए. केएल राहुल 64 गेंद में 88 रन की शानदारी पारी खेल कर नाबाद लौटे. राहुल ने अपनी पारी में तीन चौके और छह छक्के लगाए.

पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने शिखर धवन और रोहित शर्मा की जगह टीम में जगह बनायी है. गौरतलब है कि पृथ्वी नवंबर 2018 के बाद पहली बार टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं. वे पिछली बार वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में मैदान में नजर आये थे.
भारतीय के प्लेइंग इलेवन की बात करें तो इसमें मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे और नवदीप सैनी को जगह नहीं दी गयी है. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के प्लेइंग इलेवन में मार्क चैपमैन, काइल जैमिसन और स्कॉट कुगलिन जगह नहीं बना सके. चोट लगने के कारण केन विलियमसन दो मैचों से बाहर हैं.
इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में 5-0 से सूपड़ा साफ किया था. टी-20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड का सफाया करने के बाद भारतीय टीम अब वनडे सीरीज में भी कीवियों पर अपना दबदबा बनाए रखना चाहेगी. न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मिली शिकस्त के बाद पहली बार वनडे मुकाबले में उतरेगी.
दोनों टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी.
न्यूजीलैंड: टॉम लाथम (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लेंडल, रॉस टेलर, जिम्मी नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, हामिश बेनेट.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें