34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चोट से परेशान भारत की कोशिश टी20 की सफलता को वनडे में दोहराने की

हैमिल्टन : प्रमुख खिलाड़ियों की चोट से परेशान भारतीय टीम में पृथ्वी साव जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी के लिए दरवाजे खुल गये है जो बुधवार से यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी क्षमता दिखाने को तैयार है. पिछले साल हुए विश्व […]

हैमिल्टन : प्रमुख खिलाड़ियों की चोट से परेशान भारतीय टीम में पृथ्वी साव जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी के लिए दरवाजे खुल गये है जो बुधवार से यहां शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी क्षमता दिखाने को तैयार है.

पिछले साल हुए विश्व के बाद भारतीय टीम के लिए यह तीसरी एकदिवसीय श्रृंखला है. टीम ने इससे पहले वेस्टइंडीज (विदेशी सरजमीं पर) और घरेलू श्रृंखला में आस्ट्रेलिया को मात दी है. न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मिली शिकस्त के बाद पहली बार एकदिवसीय मुकाबले में उतरेगी.

पिछली बार एकदिवसीय प्रारूप में इन दोनों टीमों का जब सामना हुआ था तब न्यूजीलैंड ने मैनचेस्टर में खेले गये विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में भारत को 18 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था. भारत ने हालांकि उस हार का बदला रविवार को समाप्त हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला को 5-0 से जीत कर लिया.

मौजूदा समय में हालांकि इस एकदिवसीय श्रृंखला का ज्यादा महत्व नहीं है क्योंकि दोनों टीमें इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारी कर रही हैं. वास्तव में, इस महीने के आखिर में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला इस एकदिवसीय मुकाबले से अधिक महत्व रखती हैं. एकदिवसीय श्रृंखला में दोनों टीमें खिलाड़ियों के चोटिल होने से परेशान है और ऐसे में कुछ नये खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है.

भारतीय टीम को रोहित शर्मा के चोटिल होने से बड़ा झटका लगा है. टी20 श्रृंखला के आखिरी मैच में चोटिल होने के कारण वह एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गये है. शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर जैसे टीम के अहम खिलाड़ी पहले से ही चोटिल हैं. न्यूजीलैंड की टीम प्रेरणादायक कप्तान केन विलियमसन के बिना मैदान में उतरेगी जो चोटिल है, जबकि तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी चोट के कारण पहले से ही टीम से बाहर है.

मयंक अग्रवाल को एकदिवसीय श्रृंखला के लिए रोहित के जगह टीम में शामिल किया गया है. कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वे राजकोट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनाई गई रणनीति को जारी रखेंगे जहां लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग करने के साथ पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी. कोहली ने इस तरह लगभग यह साफ कर दिया कि साव बुधवार को भारतीय पारी का आगाज करेंगे. अगर ऐसा होता है तो दो सलामी बल्लेबाज अपने पदार्पण मैच में पारी का आगाज करेंगे.

पिछली बार ऐसी स्थिति 2016 में आई थी जब लोकेश राहुल और करुण नायर ने जिम्बाब्वे में अपने पदार्पण पर भारत के लिए पारी का आगाज किया था. इससे पहले सुनील गावस्कर और सुधीर नाइक (1974) इंग्लैंड के खिलाफ जबकि पार्थसारथी शर्मा और दिलीप वेंगसरकर (1976) न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा कर चुके है. इस तरह कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आयेंगे जबकि श्रेयस अय्यर चौथे और राहुल पांचवें क्रम पर. नेट्स पर शिवम् दूबे, ऋषभ पंत एंड केदार जाधव से पहले मनीष पांडे को कोहली और अय्यर के साथ अभ्यास करते देखा गया.

अगर पांडे खेलते हैं तो टीम में रविन्द्र जडेजा, दूबे और जाधव में किसी एक हरफनमौला को मौका मिलेगा. गेंदबाजी आक्रमण में टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी. टी20 श्रृंखला में ड्रेसिंग रूप में बैठने वाले बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है. नियमित कप्तान विलियमसन की गैरमौजूदगी में टॉम लैथम टीम की अगुवाई करेंगे जिन्हें टिम साउदी पर तरजीह दी गयी है. साउदी टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के आखिरी दो मैचों में कप्तान थे.

इस मामले में टीम को रास टेलर के अनुभव का साथ मिलेगा. जिमी नीशम और कालिन डी ग्रैंडहोमे जैसे हरफनमौला के आने से टीम मजबूत हुई है. विकेटकीपर बल्लेबाज टाम ब्लंडेल और तेज गेंदबाज काइल जैमीसन टीम में नये खिलाड़ी है.

टीमें:

भारत: विराट कोहली, पृथ्वी साव, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी.

न्यूजीलैंड: टाम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गुप्टिल, रास टेलर, कालिन डी ग्रैंडहोमे, जिमी नीशम, स्काट कुगलेइजन, टाम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन. मैच भारतीय समयनुसार सुबह साढ़े सात बजे से होगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें