1st ODI : हेटमायर और होप का शतक, वेस्‍टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

चेन्नई :हेटमायर और होप की शतकीय पारी के दम पर वेस्‍टइंडीज ने पहले वनडे में भारत को 8 विकेट से हराया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारत के लक्ष्‍य 288 रन के लक्ष्‍य को वेस्‍टइंडीज ने 47 ओवर और पांच गेंदों में दो विकेट खोकर 291 रन बनाकर पूरा कर लिया. होप 151 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्‍के की मदद से 102 रन बनाकर आखिर तक आउट नहीं हुए. वहीं पूरन भी 29 रन बनाकर नाबाद रहे.

हेटमायर ने 106 गेंदों में 11 चौकों और 7 छक्‍कों की मदद से 139 रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हुए. हेटमायर और होप ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए अपनी टीम को न केवल शुरुआती झटकों से बाहर निकाला बल्कि स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाया. दोनों के बीच 2218 रनों की बड़ी साझेदारी बनी. भारत की ओर से दीपक चाहर और शमी ने एक-एक विकेट लिये.

इससे पहलेऋषभ पंत अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़कर अपने आलोचकों को भी करारा जवाब दिया जिससे भारत पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बावजूद आठ विकेट पर 287 रन बनाने में सफल रहा.

नंबर चार पर अपनी जगह स्थापित करने में लगे श्रेयस अय्यर (88 गेंदों पर 70) और पंत (69 गेंदों पर 71) ने चौथे विकेट के लिये 114 रन की साझेदारी करके भारत को शुरुआती झटकों से उबारा. भारत ने सातवें ओवर में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (छह) और कप्तान विराट कोहली (चार) के विकेट गंवा दिये थे.

इन दोनों को शेल्डर कोटरेल ने पवेलियन भेजा. रोहित शर्मा (56 गेंदों पर 36) को भी धीमी पिच पर संघर्ष करना पड़ा जिसके बाद अय्यर और पंत ने पारी संवारी। अय्यर का यह लगातार तीसरा अर्धशतक है. अंतिम ओवरों में केदार जाधव (35 गेंदों पर 40) और रविंद्र जडेजा (21 गेंदों पर 21) ने भी अर्धशतकीय साझेदारी निभायी.

वेस्टइंडीज की तरफ से बायें हाथ के तेज गेंदबाज कोटरेल, कीमो पॉल और अलजारी जोसेफ ने दो-दो विकेट लिये. भारतीय टीम धीमी पिच पर 19वें ओवर में तीन विकेट पर 80 रन के स्कोर पर जूझ रही थी. इसके बाद पंत और अय्यर ने जिम्मा संभाला. शुरू में संभलकर खेलने के बाद उन्होंने हवा में शॉट खेलने से भी परहेज नहीं किया.

पारी का पहला छक्का 28वें ओवर में लगा जब पंत ने रोस्टन चेज की गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजी. दूसरी तरफ अय्यर ने स्पिनरों चेज और हेडन वॉल्श के खिलाफ कुछ खूबसूरत कट लगाये. इन दोनों बल्लेबाजों ने स्पिनरों को अच्छी तरह से खेला। टी20 शृंखला में प्रभावशाली गेंदबाजी करने वाले वॉल्श को पहले रोहित और बाद में अय्यर-पंत की जोड़ी ने लय हासिल नहीं करने दी.

उन्होंने पांच ओवर में 31 रन दिये. अय्यर के आउट होने से पंत के साथ उनकी साझेदारी टूटी. पंत को जीवनदान भी मिला. उन्हें आखिर में कीरोन पोलार्ड ने सीमारेखा के पास कैच कराया. इसके बाद जडेजा और जाधव ने आईपीएल में अपने गृह मैदान पर जिम्मेदारी संभाली और छठे विकेट के लिये 59 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. जाधव ने कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड को कैच दिया, जबकि जडेजा को चेज ने रन आउट किया जिसका फैसला तीसरे अंपायर ने दिया.

टीमें.
भारतः रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर,ऋषभ पंत, केदार जाधव, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्म्द शमी
वेस्टइंडीज: शाई होप(विकेटकीपर), सुनील एमब्रिस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेस, कीरोन पोलार्ड(कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें