#INDvsBAN : भारत के स्टंप तक तीन विकेट पर 174 रन, विराट कोहली ने जड़ा अर्धशतक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता : भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन स्टंप तक पहली पारी में 46 ओवर में तीन विकेट पर 174 रन बनाकर 68 रन की बढ़त बना ली. स्टंप तक विराट कोहली 59 रन और अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 106 रन पर सिमट गयी थी.

इसके पहले, इशांत शर्मा की अगुवाई में भारतीय तेज गेंदबाजों ने घातक गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन करके बांग्लादेश को गुलाबी गेंद से खेले जा रहे दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यहां 106 रन पर ढेर कर दिया. भारत ने चाय के विश्राम तक एक विकेट पर 35 रन बनाये हैं. उसने चायकाल से पहले मयंक अग्रवाल (14) का विकेट गंवाया लेकिन अभी तक मैच में उस तरह का मुकाबला देखने को मिला जितना कि इस मैच को लेकर हौव्वा बनाया गया था.

रोहित शर्मा ने 30 गेंदों पर 13 रन बनाये हैं लेकिन वह अपने पसंदीदा ईडन गार्डन्स पर किसी भी समय सहज नहीं दिखे. चेतेश्वर पुजारा चायकाल के समय सात रन पर खेल रहे थे. भारत अभी 71 रन से पीछे है. इशांत (12 ओवर में 22 रन देकर पांच विकेट) ने पिछले 12 वर्षों में पहली बार भारतीय सरजमीं पर पारी में पांच विकेट लिये. उमेश यादव ने अपनी तेजी से बांग्लादेशी बल्लेबाजों को परेशान करके सात ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी की और 36 रन देकर दो विकेट लिये.

शमी के दो खतरनाक बाउंसर से लिटन दास (24 रिटायर्ड हर्ट) और नईम हसन को सिर में चोट लगने के कारण बाहर होना पड़ा और उनकी जगह स्थानापन्न खिलाड़ियों ने ली. बांग्लादेश की पहली पारी केवल 30.3 ओवर तक चली. उसके केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. लिटन के अलावा शादमान इस्लाम ने 29 और नईम हसन ने 19 रन बनाये.

विशेषज्ञ स्पिनर रविंद्र जडेजा ने केवल एक ओवर किया जबकि एक अन्य स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक भी ओवर नहीं किया. भारत के दिन रात्रि टेस्ट मैच में खेलने को लेकर क्रिकेट जगत में काफी चर्चा है. तेज गेंदबाजों ने शुरू में उसकी मैच पर पकड़ मजबूत कर दी. बांग्लादेश को दो ‘कनकशन सब्स्टीट्यूट‘ लेने पड़े. बांग्लादेश की बल्लेबाजी ही खराब नहीं रही बल्कि उसका क्षेत्ररक्षण भी अच्छा नहीं रहा.

रोहित का अल अमीन ने स्क्वायर लेग पर आसान कैच टपकाया. भारतीय तेज गेंदबाजों ने लगातार दूसरे मैच में बांग्लादेशी बल्लेबाजों की कमजोरियों का खुलासा किया. इसके अलावा खचाखच भरे स्टेडियम में भी उसके बल्लेबाज किसी समय सहज स्थिति में नहीं दिखे. स्थिति यह थी उसके तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर (कप्तान मोमीनुल हक, मोहम्मद मिथुन और मुशफिकुर रहीम) खाता भी नहीं खोल पाये.

लंच 22वें ओवर में लिया गया जब लिटन दास 24 के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हो गये. मोहम्मद शमी की गेंद उनके हेलमेट पर लगी. इशांत ने इमरूल कायेस को पवेलियन भेजा. इसके बाद उमेश ने तीन गेंद के भीतर दो विकेट लिये. मोमिनुल का शानदार कैच रोहित ने लपका. इसके बाद महमूदुल्लाह का दर्शनीय कैच विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा ने लिया. यह उनका टेस्ट मैचों में 100वां शिकार भी था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें