36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पृथ्‍वी शॉ डेब्‍यू टेस्‍ट में ‘मैन आफ द मैच” चुने जाने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्‍लेबाज बने

राजकोट : वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डेब्‍यू टेस्‍ट में शानदार शतक जमाने वाले पृथ्‍वी शॉ ने राजकोट में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. भारत की बड़ी जीत में पृथ्‍वी शॉ को शानदार 134 रन की शतकीय पारी के चलते ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. इसके साथ ही पृथ्‍वी ने डेब्‍यू में शतक जड़ने के साथ-साथ […]

राजकोट : वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डेब्‍यू टेस्‍ट में शानदार शतक जमाने वाले पृथ्‍वी शॉ ने राजकोट में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. भारत की बड़ी जीत में पृथ्‍वी शॉ को शानदार 134 रन की शतकीय पारी के चलते ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. इसके साथ ही पृथ्‍वी ने डेब्‍यू में शतक जड़ने के साथ-साथ डेब्‍यू टेस्‍ट में मैन ऑफ द मैच चुने जाने का भी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पृथ्‍वी डेब्‍यू टेस्‍ट में ‘मैन ऑफ द मैच’ बनने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे बल्‍लेबाज बन गये हैं.

गौरतलब हो कि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ डेब्‍यू टेस्‍ट में 154 गेंदों में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाये. डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक जमाने वाले पृथ्‍वी 15वें भारतीय बल्लेबाज बन गये, लेकिन उन्होंने 18 साल 329 दिन में यह उपलब्धि हासिल की जो कि भारतीय रिकार्ड है.

* टेस्‍ट में शातक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ी का रिकॉर्ड

पृथ्‍वी सचिन तेंदुलकर (17 साल 112 दिन) के बाद टेस्ट मैचों में सैकड़ा पूरा करने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज भी बन गये.

* डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक जड़ने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे खिलाड़ी

शॉ अपने डेब्‍यू पर शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो गये. बांग्लादेश के मोहम्म्द अशरफुल और जिम्बाब्वे के हैमिल्टन मास्कादजा ने 18 साल का पूरा होने से पहले यह कारनामा किया था जबकि पाकिस्तान के सलीम मलिक ने जब अपना सैकड़ा जमाया था तो तब उनकी उम्र साव की वर्तमान उम्र से छह दिन कम थी.

* सबसे कम उम्र में डेब्‍यू पर पारी का आगाज करने का रिकार्ड

मुंबई के इस युवा बल्लेबाज ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पारी का आगाज किया. सबसे कम उम्र में पदार्पण पर पारी का आगाज करने का रिकार्ड विजय मेहरा के नाम पर है जिन्होंने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह गौरव हासिल किया था. वह तब 17 साल 265 दिन के थे.

शॉ ने हालांकि मैच की पहली गेंद का सामना भी किया. हैमिल्टन मास्कादजा, तमीम इकबाल और इमरान फरहत ने शॉ से कम उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी. भारत की बात करें तो शॉ ने बुद्धि कुंदरन का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1959-60 में 20 साल 113 दिन की उम्र में टेस्ट पदार्पण पर मैच की पहली गेंद खेली थी.

* डेब्‍यू टेस्‍ट में सबसे तेज शतक पूरा करने वाले तीसरे बल्‍लेबाज पृथ्‍वी

शॉ ने 99 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और इस तरह से टेस्ट पदार्पण पर सबसे तेज सैकड़ा पूरा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बने. भारत के ही शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में मोहाली में 85 गेंदों पर और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ ने 2004 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 93 गेंदों पर शतक पूरा किया था.

* शॉ प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट में डेब्‍यू पर शतक जड़ने वाले दुनिया के तीसरे बल्‍लेबाज

शॉ ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण पर भी शतक बनाया था. इस तरह से वह प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गये हैं. उनसे पहले भारत के गुंडप्पा विश्वनाथ और ऑस्ट्रेलिया के डर्क वेलहम ने यह उपलब्धि हासिल की थी. वीरेंद्र सहवाग ने भी अपने टेस्ट पदार्पण और प्रथम श्रेणी मैच में अपनी पहली पारी में शतक लगाया था लेकिन यह प्रथम श्रेणी में उनका दूसरा मैच था.

संयोग से शॉ ने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच भी इसी मैदान पर खेला था. उन्होंने जनवरी 2017 में मुंबई की तरफ से रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में तमिलनाडु के खिलाफ दूसरी पारी में 120 रन बनाये थे.

शॉ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर 50 से अधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय किशोर बल्लेबाज हैं. भारत की तरफ से उनसे पहले यह रिकार्ड अब्बास अली बेग के नाम पर था जिन्होंने 1959 में इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में 20 साल 126 दिन में पदार्पण मैच में पचासा बनाया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें