36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

7 साल बाद कोहली बने टेस्‍ट क्रिकेट के शहंशाह, यह उपलब्धि हासिल करने वाले 7वें भारतीय

दुबई : इंग्लैंड के खिलाफ एजबस्टन में पहले क्रिकेट टेस्ट में टीम इंडिया को 31 रन से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद कप्‍तान विराट कोहली की बल्‍ले-बल्‍ले है. पहले टेस्‍ट के पहली पारी में शानदार शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में पहली […]

दुबई : इंग्लैंड के खिलाफ एजबस्टन में पहले क्रिकेट टेस्ट में टीम इंडिया को 31 रन से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, लेकिन इसके बावजूद कप्‍तान विराट कोहली की बल्‍ले-बल्‍ले है.

पहले टेस्‍ट के पहली पारी में शानदार शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में पहली बार नंबर वन पर पहुंचे हैं. उन्‍होंने बॉल टेंपरिंग में निलंबन की मार झेल रहे ऑस्‍ट्रेलियाई पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है.

कोहली के 934 अंक हैं, जबकि स्मिथ के 929. तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजी जो रूट हैं, जिनका 865 अंक है. न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन 847 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर हैं, तो पांचवें स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं. वॉर्नर भी बॉल टेंपरिंग के आरोप में निलंबन का मार झेल रहे हैं.

* कोहली नंबर वन पर पहुंचने वाले 7 वें भारतीय

कोहली आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर जगह बनाने वाले कुल सातवें भारतीय बल्लेबाज हैं. वह सचिन तेंदुलकर (जून 2011) के बाद पहले भारतीय बल्लेबाज हैं जो यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे्

भारत की 31 रन की हार के दौरान कोहली ने 149 और 51 रन की पारियां खेली जिससे उन्हें 31 अंक मिले और वह 32 महीने तक शीर्ष बल्लेबाज के रूप में स्टीव स्मिथ के राज को खत्म करने में सफल रहे.

कोहली 67 टेस्ट के अपने करियर में पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं. दिसंबर 2015 से शीर्ष स्थान पर काबिज स्मिथ पर अब कोहली ने पांच अंक की बढ़त बना ली है लेकिन दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज के रूप में शृंखला का अंत करने के लिए उन्हें बाकी मैचों में अपनी फार्म बरकरार रखनी होगी.

तेंदुलकर जनवरी 2011 में दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस के साथ दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने थे लेकिन जून 2011 में जमैका टेस्ट के बाद वह दूसरे स्थान पर खिसक गए क्योंकि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट की शृंखला में हिस्सा नहीं लिया था. कोहली और तेंदुलकर के अलावा राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग और दिलीप वेंगसरकर अन्य भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान नंबर एक रैंकिंग हासिल की.

* कोहली 934 अंक के साथ भारत के शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज

कोहली 934 अंक के साथ भारत के शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज हैं. वह अंकों की सर्वकालिक सूची में कुल 14वें स्थान पर हैं. कोहली ने एजबस्टन टेस्ट की शुरुआत 903 अंक के साथ की थी और वह गावस्कर से 13 अंक पीछे थे लेकिन उन्होंने हाल आफ फेम में शामिल इस महान खिलाड़ी पर अब 18 अंक की बढ़त बनाई है.

कोहली अगर लार्ड्स में दूसरे टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो सर्वाधिक अंक के मामले में मैथ्यू हेडन, कैलिस और एबी डिविलियर्स को पछाड़कर शीर्ष 10 में शामिल हो सकते हैं. इन तीनों के सर्वाधिक अंक 935 हैं. इस सूची में शीर्ष दो स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के महान डोनाल्ड ब्रैडमैन (961) और स्टीव स्मिथ (947) शामिल हैं.

* गेंदबाजी सूची में टॉप 5 में अश्विन एक मात्र गेंदबाज

गेंदबाजों की सूची में भारतीय आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 14 अंक हासिल करने के बाद चौथे स्थान पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका के वर्नन फिलेंडर से सिर्फ एक अंक पीछे हैं.

उन्होंने एजबस्टन टेस्ट में 62 रन देकर चार और 59 रन देकर तीन विकेट चटकाए. इशांत शर्मा को 19 अंक मिले और वह 25वें नंबर पर काबिज भुवनेश्वर कुमार से 13 अंक पीछे हैं. मोहम्मद शमी दो स्थान के नुकसान से 19वें पायदान पर हैं.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड अब एक स्थान के नुकसान से 13वें पायदान पर हैं. जेम्स एंडरसन ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है लेकिन उनके और दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा के बीच अब सिर्फ दो अंक का अंतर है. स्टोक्स मैच में छह विकेट चटकाने के बाद चार स्थान के फायदे से 27वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

* ऑलराउंडर सूची में जडेजा दूसरे नंबर पर और अश्विन तीसरे नंबर पर मौजूद

ऑलराउंडरों की सूची में रविंद्र जडेजा 385 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं, जबकि 359 अंकों के साथ आर अश्विन चौथे स्‍थान पर मौजूद हैं. इस सूची में बांग्‍लादेश के गेंदबाज शाकिब अल हसन 420 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें