33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

INDvsRSA : वनडे में फतह हासिल करने के बाद भारतीय महिला टीम की निगाहें टी20 सीरीज पर

पोचेफस्ट्रूम : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की निगाहें अब टी-20 सीरीज पर है. भले ही वनडे सीरीज के अंतिम मैच में करीबी हार मिली हो लेकिन इससे भारतीय टीम के आत्मविश्वास में जरा भी कमी नहीं आयी है. मंगलवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच […]

पोचेफस्ट्रूम : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम की निगाहें अब टी-20 सीरीज पर है. भले ही वनडे सीरीज के अंतिम मैच में करीबी हार मिली हो लेकिन इससे भारतीय टीम के आत्मविश्वास में जरा भी कमी नहीं आयी है. मंगलवार से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा.

पहले दो वनडे में शानदार जीत के बाद भारतीय महिला टीम को पिछले शुक्रवार को हुए तीसरे वनडे में सात विकेट से हार मिली. इस हार से हालांकि कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज अपने नाम कर ली. हालांकि यह हार टीम के लिये झटका थी लेकिन वह इस निराशा को पीछे छोड़ना चाहेगी और टी20 में अपना अभियान जीत से शुरू करना चाहेगी.

मेहमान टीम पहले दो वनडे में बेहतरीन थी, जिसमें उसने 88 और 178 रन की शानदार जीत दर्ज की. मिताली राज की अगुवाई में टीम वनडे सीरीज में खेली थी लेकिन टी20 में टीम की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर के कंधों पर होगी. वहीं फार्म में चल रही स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी.

टी20 विशेषज्ञ अनुजा पाटिल और पदार्पण कर रही ऑल राउंडर राधा यावद तथा विकेटकीपर नुजहत परवीन के शामिल होने से भी टीम मजबूत होगी. टी20 टीम में 17 वर्षीय मुंबई की खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिगेज शामिल है जो अंडर-19 मैच में 163 गेंद में 202 रन बनाकर सुर्खियों में आयी थीं.

अंतिम वनडे में असफलता के बाद भारतीय टीम मंधाना पर काफी निर्भर होगी कि वह पारी की मजबूत शुरूआत करायें. दीप्ति शर्मा और वेदा कृष्णमूर्ति भी छोटे प्रारूप में अपनी अच्छी फार्म जारी रखना चाहेंगी जिन्होंने अंतिम वनडे में क्रमश: 79 और 56 रन बनाये. भारत की सफलता कप्तान हरमनप्रीत और मिताली राज के योगदान पर काफी निर्भर करती है.

इसे भी पढ़ें…

"अब भारतीय पुरुष टीम से पूछा जाएगा कि उनकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है"

गेंदबाजी में अनुभवी झूलन गोस्वामी के अंतिम एकादश में लौटने की उम्मीद है जिन्हें तीसरे वनडे में आराम दिया गया था. झूलन की अनुपस्थिति में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में पैनेपन की कमी थी जिससे दक्षिण अफ्रीका की सांत्वना जीत में मिगनोन डु प्रीज ने 90 रन की शानदार पारी खेली थी. सलामी बल्लेबाज लौरा वोलवार्ड (59) ने भी अच्छी भागीदारी कर टीम के लिये अच्छी शुरुआत करायी.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव.

दक्षिण अफ्रीका : डेन वान निकर्क (कप्तान), मारिजाने काप, तृषा चेट्टी, शबनिम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मसाबाटा क्लास, सुने लुस, ओडिने कर्स्टन, मिगनोन डु प्रीज, लिजले ली, च्लो ट्रायन, नादिने डि क्लर्क, रायसिबे एनटोजाखे, मोसेलिन डेनियल्स.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें