30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खुलासा: आप भी जानें आखिर क्यों वर्ष 2007 में धौनी को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी का लोहा पूरी दुनिया मान चुकी है. वह इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में किसी टीम ने तीनों आइसीसी ट्रॉफी जीती हो. धौनी को कप्तानी 2007 में सौंपी गयी थी और उन्हें कप्तानी कैसे मिली थी, इस पर लंबे समय तक […]

नयी दिल्ली : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी का लोहा पूरी दुनिया मान चुकी है. वह इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में किसी टीम ने तीनों आइसीसी ट्रॉफी जीती हो. धौनी को कप्तानी 2007 में सौंपी गयी थी और उन्हें कप्तानी कैसे मिली थी, इस पर लंबे समय तक सस्पेंस बरकरार था. धौनी ने खुद इस सस्पेंस से पर्दा उठाया कि किन परिस्थितियों में और कैसे उन्हें कप्तानी सौंपी गयी थी.

पूर्व कप्तान एमएस धौनी ने बताया कि सीनियर खिलाड़ियों ने उनका पूरा साथ दिया था, इसके अलावा क्रिकेट को लेकर उनकी जानकारी और उनका स्वभाव भी काफी मददगार रहा. 2007 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया राहुल द्रविड़ की कप्तानी में लीग राउंड से ही बाहर हो गयी थी. टीम इंडिया नॉकआउट तक नहीं पहुंची थी, जिसके बाद आइसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-20 के लिए धौनी को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था.

2007 में तब टीम में युवराज सिंह, हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद धौनी को टीम का कप्तान बनाया गया था और उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 का वर्ल्ड ट्वेंटी-20 खिताब अपने नाम किया था. ये आइसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-20 का पहला संस्करण था और इसमें धौनी की कप्तानी की खूब तारीफ हुई थी.

धौनी से जब पूछा गया कि 10 साल पहले उन्हें टीम की कप्तानी कैसे मिली थी, तो उन्होंने कहा : एक बार फिर से ये काफी मुश्किल सवाल है, क्योंकि उस समय काफी सारे सीनियर खिलाड़ियों ने मेरा साथ दिया था. जब मुझे टीम का कप्तान बनाया गया, तो उस मीटिंग का मैं हिस्सा भी नहीं था. मुझे लगता है कि मेरी ईमानदारी और खेल के प्रति मेरी जानकारी को लेकर मुझे टीम की कप्तानी मिली.

साथी खिलाड़ियों के साथ मेरे अच्छे संबंध रहे हैं : धौनी
पूर्व कप्तान धौनी ने आगे कहा : गेम को पढ़ना काफी अहम होता है. हालांकि उस समय टीम में मैं एक युवा खिलाड़ी था और जब एक सीनियर खिलाड़ी ने मेरी राय पूछी, तो मैंने खुल कर अपनी राय दी. शायद ये भी कारण रहा कि टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ मेरे अच्छे संबंध थे. धौनी की कप्तानी में भारत ने 2007 आइसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी-20, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीते. इसके अलावा टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंची.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें