29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारत-श्रीलंका श्रृंखलाओं की अति के बारे में दर्शक तय करें : विराट कोहली

कोलकाता : भारत और श्रीलंका के बीच पिछले कुछ साल में जरुरत से ज्यादा क्रिकेट के बारे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि इसे लेकर फैसला दर्शक ही करेंगे. भारत ने श्रीलंका में 2015 में टेस्ट श्रृंखला खेली और फिर 2016 में अपनी सरजमीं पर सीमित ओवरों की श्रृंखला खेली. इस […]

कोलकाता : भारत और श्रीलंका के बीच पिछले कुछ साल में जरुरत से ज्यादा क्रिकेट के बारे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि इसे लेकर फैसला दर्शक ही करेंगे. भारत ने श्रीलंका में 2015 में टेस्ट श्रृंखला खेली और फिर 2016 में अपनी सरजमीं पर सीमित ओवरों की श्रृंखला खेली. इस साल घरेलू और उनकी धरती पर पूर्णकालिक टेस्ट श्रृंखला खेल रहे हैं. भारतीय टीम 2018 में इंडिपेंडेंस कप टी-20 टूर्नामेंट खेलने श्रीलंका जायेगी.

कोहली से जब यह पूछा गया कि क्या भारत और श्रीलंका के मुकाबले अपनी चमक खो रहे हैं, कोहली ने कहा , इस पर गौर किया जायेगा क्योंकि आप कभी नहीं चाहेंगे कि दर्शक खेल देखना छोड़ दें. हमें खिलाडि़यों को तरोताजा रखने और दर्शकों का मनोरंजन करने के बीच संतुलन बनाये रखना होगा. इसके साथ ही क्रिकेट को रोमांचक बनाये रखना भी जरुरी है. इस बारे में भविष्य में बात की जायेगी.

भारतीय कप्तान का मानना है कि खेल में सबसे अहम प्रशंसक हैं और उनकी राय लेना बहुत जरुरी है. उन्होंने कहा, इस पर विश्लेषण करना होगा. दर्शकों से पूछना होगा. जो खेल देख रहा है, उसका नजरिया खेलने वालों से एकदम अलग होगा. उन्होंने कहा, हम यह नहीं कह सकते कि यह मैच नहीं खेलना चाहते या बल्लेबाजी करने का मन नहीं हो रहा है. इसकी कोई गुंजाइश नहीं है क्योंकि आपके आउट होने पर टीम हार जायेगी.

कोहली ने साफ तौर पर कहा कि क्रिकेटरों को हर उस टीम के खिलाफ खेलना होता है जो उनके सामने हैं लेकिन दर्शकों के सामने विकल्प है कि वे क्या देखें और क्या नहीं. उन्होंने कहा, क्रिकेट देख रहे प्रशंसक इस बारे में बेहतर बता सकेंगे कि क्या एक ही श्रृंखला का दोहराव अधिक हो रहा है. हम देश के लिये खेल रहे हैं और हर श्रृंखला उतनी ही शिद्दत से खेलेंगे.

कोहली ने कहा, यदि आप कठिन हालात में अच्छा खेल लेते हैं तो इससे फर्क पैदा होता है. हम असहज होना चाहते हैं. हम असहज होना महसूस करना चाहते हैं जो सबसे अहम है. उन्होंने कहा, हम इस तरह से अपना खेल चाहते हैं कि दुनिया में कहीं भी खेल सकें. हम अच्छा क्रिकेट खेलना चाहते हैं. हम अनुकूल हालात का इंतजार नहीं करना चाहते. भारतीय टीम पिछले कुछ अर्से से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

इस बारे में कोहली ने कहा, फिलहाल हमारा अच्छा दौर चल रहा है जिसमें अपनी सरजमीं पर काफी मैच हो रहे हैं. एक टीम के रूप में हमें खुद पर काफी भरोसा है. कोहली ने कहा कि अच्छी टीम को दुनिया में कहीं भी जीतना आना चाहिये. उन्होंने कहा, हम कठिन हालात में भी जीतना चाहते हैं. यदि आप लंबे समय तक दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम रहना चाहते हैं तो हर जगह जीतना चाहिये. हमें इसी तरह की लय और मानसिकता के साथ लंबे समय तक खेलना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें