Champions Trophy 2017 : इंग्लैंड से हारकर आॅस्ट्रेलिया बाहर, बांग्लादेश सेमीफाइनल में

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बर्मिंघम : मार्क वुड की अगुवाईमें गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा बेन स्टोक्स के शतक की मदद से इंग्लैंड ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए शनिवार को यहां ग्रुप ए के बारिश से प्रभावित मैचमें आॅस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस पद्वति से 40 रन से हराकर उसे आईसीसी चैंपियंस ट्राफी से बाहर का रास्ता दिखाया और साथ ही बांग्लादेश की सेमीफाइनल में जगह पक्की कर दी.

टाॅस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता पानेवाले आस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाये. ट्रेविस हेड ने सर्वाधिक नाबाद 71 रन बनाये, जबकि सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच ने 68 और कप्तान स्टीव स्मिथ ने 56 रन की पारी खेली, लेकिन शुरू में तेजी से रन बनाने के बावजूद उसकी टीम नौ विकेट पर 277 रन तक ही पहुंच पायी. इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज मार्क वुड ने दस ओवरों में 33 रन देकर चार विकेट लिये जो उनका वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. लेग स्पिनर आदिल राशिद ने 41 रन देकर चार विकेट हासिल किये.

ग्रुप ए में अपने शुरुआती दोनों मैच जीतकर पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुके इंग्लैंड ने 278 रन के लक्ष्य के सामने तीन विकेट 35 रन पर गंवा दिये, लेकिन इसके बाद स्टोक्स (नाबाद 102) और कप्तान इयोन मोर्गन (87) ने चौथे विकेट के लिए 159 रन जोड़े. जोस बटलर 29 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड ने जब 40.2 ओवर में चार विकेट पर 240 रन बनाये थे तभी मैच में दूसरी बार बारिश ने व्यवधान डाला. डकवर्थ लुईस पद्वति से तब बराबरी का स्कोर 204 रन था और इस तरह से इंग्लैंड लीग चरण में अपने तीनों मैच जीतने में सफल रहा. विश्व कप चैंपियन आॅस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ पहले दोनों मैच बारिश की भेंट चढ़ गये थे और उसे ग्रुप ए से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना था. बांग्लादेश ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड को हराया था और इस तरह से वह इस ग्रुप से दूसरे स्थान पर रह कर सेमीफाइनल में पहुंच गया.

इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पारी की दूसरी गेंद पर ही जैसन राय (चार) का विकेट गंवा दिया जिन्हें मिशेल स्टार्क ने पगबाधा आउट किया. जोश हेजलवुड ने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (शून्य) को पवेलियन की राह दिखायी जिन्होंने ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर स्लिप में कैच थमाया. इस तेज गेंदबाज ने इसके बाद जो रुट (15) का कीमती विकेट लिया. हेजलवुड की आॅफ स्टंप से बाहर जाती गेंद रुट के बल्ले को चूमती हुई विकेटकीपर मैथ्यू वेड के दस्तानों में समा गयी जिससे स्कोर तीन विकेट पर 35 रन हो गया. इसके तुरंत बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा.

बारिश थमने के बाद मोर्गन और स्टोक्स ने रन वर्षा करके ऑस्ट्रेलियाई खेमे में खलबली मचा दी. मोर्गन ने खेल शुरू होने के तुरंत बाद ही स्टार्क पर दो चौके जड़ कर अपने इरादे जतला दिये थे. उन्होंने हेजलवुड के लगातार ओवरों में दो छक्के लगाये, जबकि स्टोक्स ने पैट कमिंस पर तीन चौके जमा कर जल्द ही अपने स्कोर को गति दी. इन दोनों में पहले स्टोक्स ने ही पचासा पूरा किया. वह स्टार्क पर छक्का जड़ कर 39 गेंदों में 50 रन के पार पहुंचे. मोर्गन अगले ओवर में 51 गेंदों पर इस मुकाम पर पहुंचे. स्मिथ ने एडम जंपा और ग्लेन मैक्सवेल के रूप में स्पिनरों को भी आजमाया, लेकिन वे भी इन दोनों पर कोई असर नहीं डाल पाये. इन दोनों की साझेदारी आखिर में मोर्गन के रन आउट होने से टूटी जिन्होंने अपनी पारी में 81 गेंदें खेली तथा आठ चौके और पांच छक्के लगाये. उनका स्थान लेने के लिए आये बटलर ने अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी और कुछ करारे शाट जमाये. स्टोक्स ने जंपा पर चौका जड़ कर अपने करियर का तीसरा वनडे शतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद बारिश आ गयी. स्टोक्स ने अपनी पारी में 109 गेंदें खेली तथा 13 चौके और दो छक्के लगाये.

इससे पहले आॅस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (21) का विकेट आठवें ओवर में गंवा दिया. उन्होंने वुड की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाया. फिंच और स्मिथ ने इसके बाद बखूबी जिम्मेदारी संभाली जिससे आॅस्ट्रेलिया 18वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचने में सफल रहा. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की. फिंच ने 47 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन पारी के 23वें ओवर में बेन स्टोक्स ने उन्हें मिड आॅफ पर कप्तान इयोन मोर्गन के हाथों कैच करा दिया. फिंच ने अपनी 64 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये. राशिद ने मोएजेस हेनरिक्स (17) के रूप में अपना पहला विकेट लिया. स्मिथ ने प्लंकेट की गेंद पर चौका जड़ कर 68 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके बाद वुड की गेंद पर लियाम प्लंकेट ने सीमा रेखा पर उनका कैच लपक दिया. हेड और ग्लेन मैक्सवेल (20) ने इसके बाद पांचवें विकेट के लिए 58 रन जोड़े. मैक्सवेल हालांकि अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाये और उनके आउट होने के बाद आॅस्ट्रेलिया ने तेजी से विकेट गंवाये. मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (दो), मिशेल स्टार्क (शून्य), पैट कमिंस (चार) और एडम जंपा (शून्य) 15 रन के अंदर पवेलियन लौटे जिससे आॅस्ट्रेलिया की 300 रन तक पहुंचने की उम्मीदें समाप्त हो गयी. हेड ने पारी के अंतिम क्षणों में कुछ बड़े शाॅट खेले. उन्होंने अपनी 64 गेंद की पारी पांच चौके और दो छक्के लगाये.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें