21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

World Cup Warm-Up Match: इंग्लैंड के खिलाफ दम दिखाने उतरेंगे भारतीय गेंदबाज, रोहित शर्मा एंड कंपनी तैयार

भारतीय टीम विश्व कप के अपने पहले अभ्यास मैच में आज इंग्लैंड के मजबूत बल्लेबाजी क्रम का आकलन करने की कोशिश करेगी. भारतीय गेंदबाज खुद को परखने का प्रयास करेंगे. अभ्यास मैचों को आधिकारिक दर्जा हासिल नहीं है और ऐसे में दोनों टीम अपने अधिक से अधिक खिलाड़ियों का उपयोग कर सकती हैं.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 से पहले आज गुवाहाटी में टीम इंडिया पहले अभ्यास मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का सामना करेगी. इस मुकाबले में भारतीय गेंदबाज अपनी गहराई का आकलन कर पाएंगे, क्योंकि इंग्लैंड की बल्लेबाजी लाइनअप इस समय काफी मजबूत है. अभ्यास खेलों को आधिकारिक दर्जा प्राप्त नहीं है. दोनों टीमें जितनी चाहे उतने खिलाड़ियों का उपयोग कर सकती हैं और देख सकती हैं कि कुछ खिलाड़ी विशिष्ट मैच स्थितियों में कैसी प्रतिक्रिया देते हैं. हालांकि कोई भी टीम इन खेलों के दौरान पूरी ताकत लगाकर अपने सभी खिलाड़ियों या रणनीतियों को उजागर नहीं करना चाहेगी. इसलिए अभ्यास मैच से किसी भी टीम की क्षमता का आकलन करना जल्दबाजी होगी. इंग्लैंड के बाद रोहित शर्मा की टीम को दूसरा अभ्यास मैच तीन अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है.

इंग्लैंड की बल्लेबाजी लाइनअप काफी मजबूत

मौजूदा वर्ल्ड कप चैंपियन इंग्लैंड की बात करें तो इस टीम ने पिछले कुछ वर्षों में सभी प्रारूपों में भारी बदलाव किया है. टीम ने आक्रामक बल्लेबाजी की शैली अपनाई है, जो टेस्ट क्रिकेट में भी देखने को मिला है. जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, डेविड मालन, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली की बल्लेबाजी लाइन-अप किसी की गेंदबाज को परेशान कर सकती है. ऐसे में भारतीय गेंदबाज खुद को बेहतर ढंग से परख सकते हैं.

Also Read: ICC World Cup 2023 : सभी 10 देशों की टीम हुई लाॅक, टीम इंडिया में अश्विन को मिली जगह, देखें पूरा स्क्वाड…

स्पिनर्स पर होगा दारोमदार

बीच के ओवरों में सारी दारोमदारी स्पिनर्स पर होगी. कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा इंग्लैंड की मजबूत बल्लेबाजी क्रम में कहां तक सेंध लगा पाते हैं, यह देखना मजेदार होगा. साथ ही यह भी देखना होगा कि कप्तान जोस बटलर या करिश्माई बेन स्टोक्स जैसे शीर्ष खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों को उन पर हावी होने का मौका नहीं देने के लिए अपनी एड़ी-चोटी का जोर लगाएंगे. इंग्लैंड की टीम की सबसे अच्छी बात उसकी बल्लेबाजी की गहराई है.

एशिया कप में गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

आठवें नंबर पर सैम कुरेन और लॉर्ड्स में टेस्ट शतक जड़कर भारत के खिलाफ जीत दिलाने वाले क्रिस वोक्स का नौवें नंबर पर आना निश्चित रूप से टीम के संतुलन के बारे में बहुत कुछ बताता है. हालांकि चाहे एशिया कप हो या फिर हाल में समाप्त हुआ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज. भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया है. एशिया कप फाइनल में श्रीलंका को उसके ही घर में 50 के स्कोर पर ऑलआउट करना कोई छोटी बात नहीं थी.

ईशान किशन बनाम श्रेयस अय्यर

अक्षर पटेल के चोटिल होने के बाद टीम में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत महसूस होती रहेगी. ऐसे में श्रेयस अय्यर पर ईशान किशन को तरजीह दी जा सकती है. रोहित शर्मा और शुभमन गिल के सलामी जोड़ी होने पर कोई संदेह नहीं है. ऐसे में किशन मध्यक्रम में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर उतर सकते हैं. विराट कोहली की मौजूदगी में इसका इसर अय्यर पर पड़ेगा, क्योंकि निचले क्रम में बाएं हाथ के एक और बल्लेबाज रवींद्र जडेजा टीम में मौजूद रहेंगे.

Also Read: World Cup 2023: पीसीबी चीफ जका अशरफ ने भारत को बताया ‘दुश्मन मुल्क’, फैंस ने जमकर लताड़ा, वीडियो वायरल

सीनियर खिलाड़ियों को दिया जा सकता है आराम

एक समीकरण यह भी बन रहा है कि भारत अपने सीनियर खिलाड़ियों को वॉर्म अप मुकाबले में आराम दे सकता है. लेकिन 15 खिलाड़ियों की टीम में चार खिलाड़ी ही आराम कर सकते हैं. भारत इससे पहले भी दो विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल और किशन के साथ प्लेइंग इलेवन उतार चुका है. हालांकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा उस मूल टीम के साथ ही इंग्लैंड का सामना करना चाहेंगे, जो वर्ल्ड कप के अधिकतर मैचों में मैदान पर नजर आएगी. अय्यर को और मौके की जरूरत है, जो उन्हें दो अभ्यास मैचों में मिल सकता है.

भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव.

इंग्लैंड की टीम

जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मालन, आदिल राशिद, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स.

Also Read: World Cup 2023: रविचंद्रन अश्विन की टीम में इंट्री पर आया युवराज सिंह का बयान, कह दी बड़ी बात

टीम इंडिया के मैचों का शेड्यूल

  • 08 अक्टूबर : भारत vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई

  • 11 अक्टूबर : भारत vs अफगानिस्तान, नई दिल्ली

  • 14 अक्टूबर : भारत vs पाकिस्तान, अहमदाबाद

  • 19 अक्टूबर : भारत vs बांग्लादेश, पुणे

  • 22 अक्टूबर : भारत vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला

  • 29 अक्टूबर : भारत vs इंग्लैंड, लखनऊ

  • 02 नवंबर : भारत vs श्रीलंका, मुंबई

  • 05 नवंबर : भारत vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता

  • 12 नवंबर : भारत vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें