24.8 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटविराट कोहली ने रचा इतिहास, एकदिवसीय क्रिकेट में बनाया ये रिकाॅर्ड

विराट कोहली ने रचा इतिहास, एकदिवसीय क्रिकेट में बनाया ये रिकाॅर्ड

Virat Kohli in Dharamshala: अबतक खेले गए विश्वकप के 31 मैचों में विराट कोहली ने 55.36 की प्रभावशाली औसत से 1,384 रन बनाए हैं. उनके विश्व कप रिकॉर्ड में तीन शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं, जिसमें विराट कोहली का उच्चतम स्कोर 107 है.

विश्वकप के अपने पांचवें मुकाबले में भारत ने रविवार 22 अक्टूबर को न्यूजीलैं को चार विकेट से शिकस्त दी. भारत की इस जीत में बैटर विराट कोहली और गेंदबाज मोहम्मद शमी की महत्वपूर्ण भूमिका रही. मो शमी ने जहां तीसरी बार अपने करियर में पांच विकेट चटकाए, वहीं विराट कोहली महज पांच से चूक गए अन्यथा वे सचिन तेंदुलकर के एकदिवसीय क्रिकेट में 49 शतक के रिकाॅर्ड की बराबरी कर लेते.

Undefined
विराट कोहली ने रचा इतिहास, एकदिवसीय क्रिकेट में बनाया ये रिकाॅर्ड 6

विराट कोहली ने बांग्लादेश के साथ मुकाबले में 103 रन बनाकर 48 सेंचुरी बना लिया था. कल के मैच में विराट कोहली 95 रन पर आउट हो गए, लेकिन उन्होंने टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा दिया था और जीत का चौका रविंद्र जडेजा ने लगाया.

Undefined
विराट कोहली ने रचा इतिहास, एकदिवसीय क्रिकेट में बनाया ये रिकाॅर्ड 7

अपनी इस शानदार पारी में विराट कोहली ने अनोखा रिकाॅर्ड बनाया और वे ICC के व्हाइट-बॉल टूर्नामेंट के किसी भी फाॅर्मेट में 3,000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. उनकी इस महत्वपूर्ण उपलब्धि में 50 ओवर का विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है.

Undefined
विराट कोहली ने रचा इतिहास, एकदिवसीय क्रिकेट में बनाया ये रिकाॅर्ड 8

विराट कोहली 95 रन की पारी के साथ ओडीआई क्रिकेट में चौथे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर है जिन्होंने 18426 रन बनाए हैं. उसके बाद 14234 रन के साथ संगकारा, फिर 13704 रन के साथ रिकी पोंटिंग और अब 13437 के साथ विराट कोहली विराजमान हो गए हैं. उन्होंने सनत जयसूर्या को पीछे धकेल दिया है.

Undefined
विराट कोहली ने रचा इतिहास, एकदिवसीय क्रिकेट में बनाया ये रिकाॅर्ड 9

अबतक खेले गए विश्वकप के 31 मैचों में कोहली ने 55.36 की प्रभावशाली औसत से 1,384 रन बनाए हैं. उनके विश्व कप रिकॉर्ड में तीन शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 107 है. यह प्रदर्शन उन्हें टूर्नामेंट के इतिहास में चौथा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला और भारत का दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बनाता है.

Undefined
विराट कोहली ने रचा इतिहास, एकदिवसीय क्रिकेट में बनाया ये रिकाॅर्ड 10
Also Read: Ind vs NZ : पांच विकेट चटका कर प्लेयर ऑफ दि मैच बनने के बाद टीम से बाहर रहने पर मो शमी ने दिया ये बड़ा बयान
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें