17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeखेलAsian Para Games 2023: भारत का शानदार प्रदर्शन, ऊंची कूद खेल में देश को दिलाया स्वर्ण

Asian Para Games 2023: भारत का शानदार प्रदर्शन, ऊंची कूद खेल में देश को दिलाया स्वर्ण

एशियाई पैरा गेम्स 2023 की शुरुआत के साथ ही भारत ने पदक पर कब्जा करना प्रारंभ कर दिया है. भारतीय टीम ने रजत पदक के साथ अपना खाता खोला और उसके बाद पुरुषों की ऊंची कूद-टी63 में, शैलेश कुमार ने स्वर्ण पदक पर कब्जा किया.

एशियाई पैरा गेम्स 2023 की शुरुआत 22 अक्टूबर से हो चुकी है. ये खेल का आयोजन अक्टूबर 2022 में होना था लेकिन, अब 22 अक्टूबर से 28 अक्टूबर, 2023 तक होंगे. इस बीच पुरुषों की ऊंची कूद-टी63 में, शैलेश कुमार ने स्वर्ण, मरियप्पन थंगावेलु ने रजत और राम सिंह पाधियार ने कांस्य पदक जीता, भारत ने पोडियम पर कब्जा कर लिया. बता दें की एशियाई पैरा गेम्स में भारत ने रजत पदक शुरुआत की है. प्राची यादव ने महिला वीएल2 वर्ग में कैनोइंग में रजत पदक जीता, जिससे चौथे एशियाई पैरा खेलों में भारत के लिए पदक तालिका की शुरुआत हुई.


रविवार को किया गया चौथे एशियाई पैरा खेलों का उद्घाटन

चीन में हांगचो ओलंपिक खेल केंद्र स्टेडियम में रविवार शाम रंग बिरंगी रोशनी और वहां के कलाकारों द्वारा पेश की गई सांस्कृतिक झलक के बीच चौथे एशियाई पैरा खेलों का उद्घाटन हुआ. रंग बिरंगी रोशनी के बीच हांगचो में हुए उद्घाटन समारोह में चीन के कलाकारों ने अपनी सांस्कृतिक कला का प्रदर्शन किया. स्टेडियम में परेड के दौरान भारतीय दल तिरंगे झंडे हाथों में लिए केसरिया पगड़ी और नेवी ब्लू रंग के कोट पैंट पहने हुए थे. इस दौरान भारतीय दल के कुछ सदस्य फोन पर सेल्फी लेते देखे गए. इन खेलों में टोक्यो पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता अवनी लेखरा और सुमित अंतिल रविवार से शुरू होने वाले एशियाई पैरा खेलों में भारत के अब तक के सबसे बड़े दल का नेतृत्व किया है.

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके सभी खिलड़ियों को शुभकामनाएं दी

इस अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, जैसे ही एशियाई पैरा खेल शुरू होंगे, मैं अविश्वसनीय भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं देता हूं! भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक एथलीट की एक प्रेरणादायक जीवन यात्रा है. मुझे विश्वास है कि वे भारतीय खेल भावना के वास्तविक सार की झलक दिखाएंगे. बता दें, पैरा खेलों में एथलेटिक्स के 123 खिलाड़ी हैं. यह एशियाई पैरा खेलों में भारत का सबसे बड़ा दल है. उल्लेखनीय है कि पिछली बार जकार्ता में हुए खेलों में भारत के 190 खिलाड़ियों ने 13 खेलों में 15 स्वर्ण समेत 72 पदक जीते थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें